किसानों का ही धान खरीदें लैंपस, व्यापारियों का नहीं: डीसी

समाहरणालय सभागार में गुरुवार को उपायुक्त राजेश्वरी बी की अध्यक्षता में जिला आपूर्ति विभाग की समीक्षा बैठक की गई। बैठक में उपायुक्त ने लैंपस के अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे किसानों का ही धान क्रय करें व्यापारियों का नहीं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 21 Jan 2021 08:22 PM (IST) Updated:Thu, 21 Jan 2021 08:22 PM (IST)
किसानों का ही धान खरीदें लैंपस, व्यापारियों का नहीं: डीसी
किसानों का ही धान खरीदें लैंपस, व्यापारियों का नहीं: डीसी

जागरण संवाददाता, दुमका: समाहरणालय सभागार में गुरुवार को उपायुक्त राजेश्वरी बी की अध्यक्षता में जिला आपूर्ति विभाग की समीक्षा बैठक की गई। बैठक में उपायुक्त ने लैंपस के अधिकारियों को निर्देश दिया कि वे किसानों का ही धान क्रय करें, व्यापारियों का नहीं। बिचौलिये किसानों का हक मार लेते हैं। उन्हें जड़ से खत्म करना होगा। यदि धान विक्रय करने आए किसी व्यक्ति पर संशय हो तो उसकी पूरी जांच करने के उपरांत ही धान लें।

उपायुक्त ने कहा कि विभाग द्वारा सात मिलों को धान क्रय के लिए चिह्नित किया गया है। सभी राइस मिलों पर मजिस्ट्रेट की प्रतिनियुक्ति की गई है। मजिस्ट्रेट धान के क्रय, विक्रय एवं केंद्र सरकार को भेजे जाने वाला चावल से संबंधित रजिस्टर में संधारित करें। जिला स्तर से इन तमाम कार्यों की मॉनिटरिग की जा रही है। किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। कहा कि किसी प्रकार की समस्या आने पर उनसे सीधा संपर्क करें।

बैठक में जिला आपूर्ति पदाधिकारी अल्बर्ट बिलुंग, सभी प्रखंड के प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी, लैंपस के सहायक प्रबंधक व अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।

------------------------

लैंपस की बजाय पंचायतों में शिविर लगाकर किसानों से हो धान क्रय: लोबिन

जागरण संवाददाता, दुमका: झारखंड विधानसभा की अनुसूचित जाति,जनजातीय,अल्पसंख्यक एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण समिति के सभापति लोबिन हेंब्रम ने गुरुवार को दुमका परिसदन में पत्रकारों से बातचीत के क्रम में कहा कि इस वर्ष राज्य में बंपर धान की खेती हुई है। सरकार ने किसानों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य के साथ बोनस का भी एलान किया है, लेकिन इसके बाद भी किसान बिचौलिया व महाजनों के हाथों धान बेचने को विवश हो रहे हैं। ऐसे में सरकार को चाहिए कि अविलंब पंचायत स्तर पर शिविर लगाकर धान क्रय की व्यवस्था तय करे।

लोबिन ने कहा कि लगातार कई जिलों से यह खबरें आ रही है कि लैंपस तक पहुंचने में किसानों को परेशानी काफी परेशानी हो रही है। दूरदराज गांवों के किसान धान लेकर लैंपस तक नहीं पहुंच पा रहे हैं और लाचारी में औने-पौने भाव में बिचौलियों के हाथों धान बेचने को विवश हैं। ऐसे में किसानों के हित में यह जरूरी है कि सभी पंचायतों में कैंप लगाकर किसानों से धान खरीद की जाए। इससे किसानों को धान बेचने में सहूलियत होगी और इन्हें सही दाम भी मिलेगा।

chat bot
आपका साथी