ठेकेदार पर कम मजदूरी देने की शिकायत

बासुकीनाथ जरमुंडी प्रखंड के परीपा गांव में निर्माणाधीन स्वास्थ्य उपकेंद्र के भवन निर्माण में लगे मजदूरों को निर्धारित न्यूनतम मजदूरी की दर से कम मजदूरी भुगतान किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 13 Apr 2019 05:54 PM (IST) Updated:Sat, 13 Apr 2019 05:54 PM (IST)
ठेकेदार पर कम मजदूरी देने की शिकायत
ठेकेदार पर कम मजदूरी देने की शिकायत

बासुकीनाथ : जरमुंडी प्रखंड के परीपा गांव में निर्माणाधीन स्वास्थ्य उपकेंद्र के भवन निर्माण में लगे मजदूरों को निर्धारित न्यूनतम मजदूरी की दर से कम मजदूरी भुगतान किया जा रहा है। इस बाबत निर्माण कार्य में लगे मजदूर सुहागिनी मरांडी, सन्नी हेंब्रम, धरम सोरेन व सावित्री सहित अन्य महिला मजदूरों ने बताया कि ठेकेदार एजेंसी के द्वारा प्रतिदिन 220 रुपये की दर से मजदूरी का भुगतान 1 सप्ताह पर किया जाता है। निर्माण कार्य से जुड़े राजमिस्त्री, सप्लायर और ग्रामीण मजदूरों ने भुगतान को लेकर ठेकेदार के मुंशी के विरुद्ध थाने में लिखित शिकायत की है। ग्रामीणों ने बताया कि बकाया भुगतान मांगने पर ठेकेदार के मुंशी द्वारा झूठे आरोप में फंसाने की धमकी दी जाती है। सालजोर निवासी हराधन राय ने बताया है कि स्वास्थ्य उपकेंद्र परिपा के निर्माण कार्य स्थल पर उसने पंपिग सेट तीन माह के लिए किराए पर दिया था। 3000 प्रति माह की दर से 3 माह का 9 हजार रुपये के एवज में उसे मात्र 35 सौ रुपये का भुगतान किश्तवार दिया गया है। जबकि 5500 रुपया मांगने पर मुंशी द्वारा गाली-गलौज की जाती है। परिपा निवासी एक अन्य ग्रामीण संदीप कुमार शर्मा ने बताया कि उसकी जमानत पर ठेकेदार के मुंशी सुनील सिंह को पागल बाबा के दुकान से 30,000 रुपये की छड़ दिलाई थी। पैसा मांगने पर मुंशी द्वारा रंगदारी के झूठे केस में फंसाने की धमकी दी जाती है। निर्माण कार्य को लेकर परिपा के एक अन्य ग्रामीण रामचंदर राय (राज मिस्त्री) ने भी सुनील सिंह पर 1,10,000 रुपये मजदूरी बकाया रखने का आरोप लगाया है। वहीं निर्माण कार्य को लेकर एक और ग्रामीण उदय राय ग्राम मेहंदीटीकर निवासी ने थाना में लिखित शिकायत देते हुए बताया है कि निर्माण कार्य स्थल में निगरानी कार्य के लिए उसे रात्रि प्रहरी के रूप में 3000 प्रति माह की दर से 2 माह का कुल 6,000 रुपये में उसे मात्र 1300 रुपये का भुगतान किया गया है। शेष रुपया मांगने पर मुंशी ने उसे भी रंगदारी के केस में अंदर करवा देने की धमकी दी है।

------- 

वर्जन -

स्वास्थ्य उपकेंद्र परिपा के निर्माणाधीन भवन के कार्य में अनियमितता की शिकायत मिली है। बंगला ईटों की भी बात सामने आ रही है। ठेकेदार को गुणवत्तापूर्ण कार्य कराने का निर्देश दिया गया है।

रामेश्वर दास, कार्यपालक अभियंता, भवन निर्माण।

chat bot
आपका साथी