कालाबाजारी को जा रहा 32 पैकेट चावल पकड़ा

रामगढ़ प्रशासन की लाख कोशिश के बाद भी प्रखंडों में अनाज का कालाबाजारी रूकने का नाम नहीं ले रहा है। शनिवार की शाम मयुरनाथ सिमरदुमा जामबारी एवं लाबरती के ग्रामीणों ने लाबरती के जन वितरण प्रणाली विक्रेता अभिमन्यु मांझी को 32 पैकेट चावल को अपने ट्रैक्टर में लोड कर महुबना ले जाते हुए रंगे हाथ पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया। इस दौरान डीलर ग्रामीणों के चंगुल से निकल कर भाग गया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 22 Feb 2020 09:50 PM (IST) Updated:Sun, 23 Feb 2020 06:19 AM (IST)
कालाबाजारी को जा रहा 32 पैकेट चावल पकड़ा
कालाबाजारी को जा रहा 32 पैकेट चावल पकड़ा

फोटो 023

संवाद सहयोगी, रामगढ़ : प्रशासन की लाख कोशिश के बाद भी प्रखंडों में अनाज का कालाबाजारी रूकने का नाम नहीं ले रहा है। शनिवार की शाम मयुरनाथ, सिमरदुमा, जामबारी एवं लाबरती के ग्रामीणों ने लाबरती के जन वितरण प्रणाली विक्रेता अभिमन्यु मांझी को 32 पैकेट चावल को अपने ट्रैक्टर में लोड कर महुबना ले जाते हुए रंगे हाथ पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया। इस दौरान डीलर ग्रामीणों के चंगुल से निकल कर भाग गया। पुलिस ने चावल व वाहन को जब्त कर लिया।

दोपहर गोदाम से लाबरती गांव के डीलर अभिमन्यु मांझी की दुकान पर ट्रक से चावल पहुंचाया गया था। लगभग साढ़े तीन बजे कुछ चावल दुकान में रखने के बाद 32 पैकेट चावल को अपने ट्रैक्टर में रखा। कुछ ग्रामीण दूर से डीलर की इस हरकत को देख रहे थे। जब ग्रामीण ने चावल को ट्रैक्टर में लोड कराने का कारण पूछा तो डीलर ने बताया कि यह पचुवाटीकर गांव के डीलर का माल है वहां पर ट्रैक्टर से पहुंचा दिया जाएगा। इसके बाद युवक दूर से पूरा माजरा देखने लगे। डीलर ट्रैक्टर लेकर पचुवाटीकर से जब जामवारी की ओर मुड़ा तो ग्रामीणों ने फिर रोककर पूछताछ की। इस बार डीलर ने बताया कि दहीचुंआ स्थित स्वयं सहायता समूह के दुकान का माल है। जब ट्रैक्टर दहीचुंआ गांव भी पार कर गया तो ग्रामीणों ने उसे रोक लिया। मौके पर डीलर भी पहुंचा और माफी मांगी। ग्रामीणों को प्रलोभन भी दिया। थोड़ी देर बाद मयुरनाथ, सिमरदुमा, जामवारी एवं लाबरती के लोग पहुंचे और डीलर के खिलाफ कार्रवाई करने की मांग करते हुए इसकी सूचना बीडीओ एवं एमओ को दी। बीडीओ ने एमओ को तुरंत घटनास्थल पर पहुंचने का निर्देश दिया लेकिन संध्या छह बजे तक एमओ घटनास्थल पर नहीं पहुंचे। ग्रामीणों ने कहा कि इससे पूर्व भी तीन बार डीलर को अनाज की कालाबजारी करते हुए रंगे हाथ पकड़ा था। लेकिन तीनों बार डीलर ने दुबारा ऐसी गलती नहीं करने की बात कही थी। लाभुकों ने आरोप लगाया कि डीलर मरे हुए व्यक्ति का राशन कार्ड बना कर रखा है तथा उसी का अनाज उठाकर डकार जाता है। वहीं सभी लाभुकों को कम अनाज देता है। वर्जन

चावल पकड़ने की सूचना पर प्रखंड आपूíत पदाधिकारी रामेश्वर झा को घटना स्थल पर पहुंचकर अनाज को जब्त कर प्राथमिकी दर्ज करवाने का निर्देश दिया था। काफी देर तक पदाधिकारी न पहुंचने पर उनकी भी संलिप्तता से इंकार नहीं किया जा सकता है।

साइमन मरांडी, बीडीओ रामगढ़

chat bot
आपका साथी