90 लाख के नोट बदली का वैध कागज नहीं

दुमका : डाक कर्मी विनय ¨सह के घर से बरामद नोट के मामले में मंगलवार को रांची से आए डाक सेवा निदेशक गो

By Edited By: Publish:Tue, 06 Dec 2016 08:17 PM (IST) Updated:Tue, 06 Dec 2016 08:17 PM (IST)
90 लाख के नोट बदली का वैध कागज नहीं

दुमका : डाक कर्मी विनय ¨सह के घर से बरामद नोट के मामले में मंगलवार को रांची से आए डाक सेवा निदेशक गोपाल राम ने प्रधान डाकघर में दस्तावेजों को खंगाला। पता चला कि डाकघर के माध्यम से करीब 90 लाख रुपयों की अदला-बदली का वैध कागज विभाग के पास नहीं है। इस खुलासे के बाद अब प्रमंडल के 70 उप डाकघर और दो प्रधान डाकघर जांच के दायरे में आ गए हैं।

दोपहर को निदेशक प्रधान डाकघर पहुंचे और पूरे प्रकरण की अपने स्तर से जांच की। उन्होंने डाक अधीक्षक सत्यकाम से कई तरह की जानकारी हासिल की। जांच से हालांकि वे पूरी तरह से संतुष्ट नहीं हुए। निदेशक ने कहा कि प्रारंभिक जांच में यह पता चला कि डाकघर के माध्यम से 90 लाख रुपयों की बदली हुई है लेकिन बदली के दौरान ग्राहक से लिया जाने वाला कोई कागज नहीं मिला है। इसलिए अब प्रमंडल में चल रहे 70 उप और दो प्रधान डाकघर की जांच करायी जाएगी। जांच में दोषी पाए जाने वालों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई की जाएगी। सीबीआइ, आयकर के साथ अब विभागीय जांच शुरू होने के बाद नोट की बदली में लगे कर्मियों की गर्दन फंसते दिख रही है।

बता दें कि पुलिस ने 20 नवंबर को डाककर्मी विनय ¨सह के आवास से 48 लाख रुपया बरामद किया था। इस मामले में सीबीआइ ने विनय ¨सह के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति दर्ज करने का मामला दर्ज कर अपनी जांच शुरू कर दी है। विभाग के इस नए खुलासे से विभागीय कर्मी की नींद उड़ा दी है।

chat bot
आपका साथी