पेज वन==पांच साल में गुजरात-महाराष्ट्रकी श्रेणी में होगा झारखंड : रघुवर

दुमका : दुमका क्लब में रविवार को ग्राम प्रधान मांझी संगठन के अभिनंदन समारोह को संबोधित करते हुए मुख्

By Edited By: Publish:Sun, 25 Jan 2015 06:21 PM (IST) Updated:Sun, 25 Jan 2015 06:21 PM (IST)
पेज वन==पांच साल में गुजरात-महाराष्ट्रकी श्रेणी में होगा झारखंड : रघुवर

दुमका : दुमका क्लब में रविवार को ग्राम प्रधान मांझी संगठन के अभिनंदन समारोह को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि आने वाले पांच साल में तरक्की के मामले में झारखंड गुजरात व महाराष्ट्र की श्रेणी में होगा। छह माह के अंदर सूबे में धरातल पर विकास दिखाई देने लगेगा।

रघुवर ने कहा कि विकास, गुड गर्वनेंस व सुशासन सरकार की प्राथमिकता है। शीघ्र ही सरकारी विभागों में रिक्तियों को खत्म करने की तैयारी है। 34 हजार शिक्षकों की नियुक्ति तीन माह के अंदर कर ली जाएगी। 10 हजार सिपाही की बहाली प्रक्रिया शीघ्र शुरू होगी। आदिम जनजाति बटालियन गठित कर 1200 लोगों को नौकरी दी जाएगी। समाज कल्याण विभाग में सहायिका के 300 पदों पर बहाली होगी। 14,000 कुपोषण सखी मानदेय पर रखी जाएंगी। कहा कि कुपोषण, पलायन एवं बेरोजगारी को खत्म करने के लिए जरुरी है कि युवा वर्ग भी सरकार की सोच के साथ बढ़ें। स्वार्थी तत्वों के बहकावे में नहीं आएं।

------

आम भागीदारी से तय होगी विकास की राह

रघुवर ने कहा कि सरकार आम भागीदारी से विकास सुनिश्चित करना चाहती है। इसके लिए परंपरागत व्यवस्थाओं को सुदृढ़ किया जाएगा। सरकार ग्राम प्रधानों के साथ मिलकर चलेगी। कहा कि सरकार ने फैसला किया है कि सर्वसम्मति से ग्राम प्रधानों का चुनाव कराने एवं नशामुक्त गांव बनाने वाले ग्राम प्रधान को एक लाख रुपया बतौर प्रोत्साहन दिया जाएगा। गांवों की तरक्की के लिए गांवों को ई-गर्वनेंस सिस्टम से जोड़ने की तैयारी भी सरकार कर चुकी है। सभी उपायुक्तों को आदेश दिया गया है कि आईटी सेल का गठन किया जाए।

------

अनुसूचित जिलों में गठित होगा ट्राइब्ल डेवलपमेंट मिशन

रघुवर ने कहा कि सूबे की बजट समीक्षा के तुरंत बाद सभी अनुसूचित जिलों में ट्राइब्ल डेवलपमेंट मिशन का गठन किया जाएगा। इसके तहत ग्रामीण विकास परिषद के माध्यम से गांवों के समग्र विकास की योजना तैयार कर इसे धरातल पर उतारा जाएगा।

----

कुपोषण-नशामुक्ति के खिलाफ होगी जंग

कुपोषण से जंग की तैयारी में सरकार जुटी है। शीघ्र ही मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय कमेटी गठित की जाएगी। इसके अलावा 14000 कुपोषण सखी को मानदेय पर रखकर गांव-गांव में फैले कुपोषण को खत्म किया जाएगा। नशाखोरी पर अंकुश लगाने के लिए भी सरकार गंभीर है।

----------

सरकार की प्राथमिकता में संताल परगना का विकास

रघुवर ने कहा कि संताल परगना का समग्र विकास सरकार की प्राथमिकता में है। दुमका में स्थापित मुख्यमंत्री कैंप कार्यालय को क्रियाशील बनाया जाएगा। वे खुद भी महीने में दो दिन दुमका में बैठकर यहां से राज्य की सत्ता चलाएंगे। कई उच्च स्तरीय अधिकारियों को भी यहां बैठाने की तैयारी है। कहा कि साहिबगंज से गंगा का पानी संताल परगना के सभी छह जिलों में पेयजल व सिंचाई के लिए उपलब्ध कराने की दिशा में सरकार पहल कर चुकी है। इसके अलावा भी कई महती योजनाओं को धरातल पर उतारने की तैयारी है। इससे पूर्व समारोह को संबोधित करते हुए सूबे की समाज कल्याण मंत्री डॉ.लुईस मरांडी ने कहा कि संताल परगना का अपेक्षित विकास सरकार करना चाहती है। इसके लिए जमीन उपलब्ध कराना होगा। कहा कि समाज कल्याण विभाग की तमाम कल्याणकारी योजनाएं अब आम लोगों तक पहुंचेंगी। रोजगार के नाम पर हो रही मानव तस्करी पर रोक लगाने के लिए निगरानी सेल का गठन किया जाएगा।

समारोह को भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अभयकांत प्रसाद ने भी संबोधित किया। अभिनंदन समारोह की अध्यक्षता संगठन के अध्यक्ष भीम प्रसाद मंडल ने की जबकि इस मौके पर भाजपा विधायक नारायण दास, ताला मरांडी, रघुनंदन मंडल, कुंदन लाल, प्रकाश प्रसाद, विजय कुमार, जितेन्द्र साह, कालेश्वर मंडल, वरुण कुमार राय, प्रमोद कुमार सिंह, बुधन किस्कू, उमेश दास, सरिता देवी, श्रीकांत मंडल, शंकर राय, इंद्रमणी शाही, श्याम सुंदर पंडित, जयकांत बिहारी, वशीर अहमद, पुरुषोत्तम मिश्र, रामानंद शाह समेत प्रमंडल के विभिन्न जिलों से बड़ी संख्या में आए ग्राम प्रधान व पार्टी कार्यकर्ता उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी