स्टाफ स्पेशल ट्रेन लेकर निकली महिलाएं, कराया धनबाद से गोमो का सफर

धनबाद धनबाद से गोमो के बीच स्टाफ स्पेशल ट्रेन तो रोज चल रही है। मगर सोमवार को यह ट्रेन बहुत खास बन गई। वजह था रेलवे की ओर से आधी आबादी को मिली पूरी जिम्मेदारी।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 08 Mar 2021 09:28 PM (IST) Updated:Mon, 08 Mar 2021 09:28 PM (IST)
स्टाफ स्पेशल ट्रेन लेकर निकली महिलाएं, कराया धनबाद से गोमो का सफर
स्टाफ स्पेशल ट्रेन लेकर निकली महिलाएं, कराया धनबाद से गोमो का सफर

जागरण संवाददाता धनबाद : धनबाद से गोमो के बीच स्टाफ स्पेशल ट्रेन तो रोज चल रही है। मगर, सोमवार को यह ट्रेन बहुत खास बन गई। वजह था रेलवे की ओर से आधी आबादी को मिली पूरी जिम्मेदारी।

जी हां, धनबाद से गोमो के बीच चलने वाली स्टाफ स्पेशल ट्रेन का पूरी तरह से परिचालन महिला चालकों ने किया। यही नहीं, इस ट्रेन में चालक के अलावा सहायक चालक और गार्ड तीनों महिलाएं ही थीं। इसके साथ ही ट्रेन की सुरक्षा की जिम्मेदारी संभाल रही आरपीएफ की टीम और टिकट चेकिग स्टाफ भी सभी महिलाएं थीं।

सोमवार की सुबह धनबाद स्टेशन के प्लेटफार्म चार से धनबाद-गोमो स्टाफ स्पेशल ट्रेन खुली। इससे पहले स्टेशन प्रबंधक रत्नेश कुमार ने पूरी महिला टीम का स्वागत गुलदस्ता देकर किया। इसी तरह गोमो से धनबाद के बीच स्टाफ स्पेशल ट्रेन की वापसी भी महिलाओं के जिम्मे रही। महिलाओं को ट्रेन चलाते देख कर ट्रेन पर सवार रेलवे कर्मचारियों में भी काफी उत्साह था। वे काफी खुश दिख रहे थे। इस दौरान रेल कर्मचारी महिला चालक, सहायक चालक और गार्ड के साथ सेल्फी लेते दिखे। बोलीं महिला चालक और गार्ड :

तीन वर्ष से रेलवे से जुड़ी हूं। पहली बार पैसेंजर ट्रेन को बतौर गार्ड ले जाने का मौका मिला। ऐसा लग रहा जैसे कोई सपना सच हो रहा है।

रूबी कुमारी, गार्ड मालगाड़ी चलाने का खास अनुभव है। पैसेंजर ट्रेन में पहली बार ड्यूटी मिली है। जिस सपने के साथ रेलवे से जुड़ी थी, वो आज पूरा हो गया।

- अनुभा स्वरूप, सहायक चालक

chat bot
आपका साथी