डीसी के पास पहुंचे तेतुलमारी के मजदूर, कहा- रंगदारों के आगे झुकने से अच्छा आत्मदाह

तेतुलमारी कोल डंप में कोकरिज कोयला की लोडिंग ले विवाद में असंगठित मजदूरों ने डीसी से न्याय की गुहार लगाई है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 15 Dec 2018 09:46 PM (IST) Updated:Sun, 16 Dec 2018 12:15 PM (IST)
डीसी के पास पहुंचे तेतुलमारी के मजदूर, कहा- रंगदारों के आगे झुकने से अच्छा आत्मदाह
डीसी के पास पहुंचे तेतुलमारी के मजदूर, कहा- रंगदारों के आगे झुकने से अच्छा आत्मदाह

--पीएम, सीएम, डीजीपी व स्थानीय विधायक को भेजी प्रतिलिपि

--डीसी हस्तक्षेप कर लोडिंग का काम शुरू कराने की मांग की

संवाद सहयोगी, तेतुलमारी: तेतुलमारी कोल डंप में कोकरीज कोयला की लोडिंग में विवाद को लेकर असंगठित मजदूरों ने डीसी से न्याय की गुहार लगाई है। जमीन विवाद को लेकर छह दिनों से तेतुलमारी कोल डंप में हार्डकोक उद्योगों का कोयला लोडिंग का काम बंद है। लोडिंग का शुरू कराने की मांग लेकर शनिवार को असंगठित मजदूरों ने डीसी के पास पहुंचे। पत्र सौंपकर कहा कि बाघमारा विधायक ढुलू समर्थक रैयतों की वजह से तेतुलमारी कोल डंप में लोडिंग का काम बंद है। मामले की जांच को लेकर प्रशासन भी टालमटोल का रवैया अपनाए हुए हैं। काम नहीं होने से मजदूर भुखमरी के कगार पर हैं। अगर न्याय नहीं मिला तो रंगदारों के आगे घुटने टेकने से बेहतर है आत्मदाह कर लें। मजदूरों ने चेतावनी भरे लहजे में कहा कि लोडिंग शुरू नहीं कराई गई तो 21 दिसंबर से सपरिवार आमरण अनशन पर बैठेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री रघुवर दास, डीजीपी डीके पांडेय, एसएसपी किशोर कौशल, एसडीएम राम महेश्वर, स्थानीय विधायक ढुलू महतो को प्रतिलिपि प्रेषित कर पूरे मामले से अवगत कराते हुए हस्तक्षेप का मांग की है।

पत्र में कहा है कि ढुलू समर्थक दिनदहाड़े गोली चला रहे हैं और प्रशासन मूकदर्शक बना हुआ है। मजदूर अपनी जान बचाने के लिए रंगदारों को खदेड़ते हैं तो पुलिस मजदूरों पर केस दर्ज कर परेशान करने लगती है।

पत्र सौंपनेवालों में असंगठित मजदूरों के प्रतिनिधि व पूर्व मुखिया अशोक ठाकुर, फेकू निषाद, मनोज कुमार, बच्चु प्रसाद, रामचंद्र प्रसाद, सुधीर कुमार वर्मा, अजीत रवानी, भीम पासवान, नीरज ¨सह, मनोज कुमार रवानी, इंद्रासन सोनार, मंटू राय, हरेंद्र ¨सह आदि थे। विधायक ढुलू महतो से संपर्क करने पर उन्होंने कहा कि उन्हें इसकी जानकारी नहीं है। थानेदार ज्योतिष जयसवाल ने कहा कि सीओ जमीन के कागजात की जांच कर रही हैं। जांच के पेंच में फंस गई मजदूरों की रोटी

ई आक्शन बंद होने के बाद तेतुलमारी कोलियरी में कोकरिज का डीओ आया है। 10 दिसंबर से कोयले का उठाव शुरू होना था, लेकिन विधायक समर्थक रैयत डंप के रास्ते की भूमि के एक भाग का मालिक खुद को बताते हुए ट्रकों का प्रवेश रोक दिया था। दूसरे दिन ढुलू समर्थक पुन: चेक पोस्ट पर ट्रकों को रोकने गए थे। इस दौरान मजदूरों के साथ उनकी झड़प हुई थी। इसके बाद डीएसपी व सीओ ने थाने में मजदूर प्रतिनिधियों से वार्ता की थी। विधि व्यवस्था को देखते हुए जमीन के मालिकाना हक की जांच जरूरी बताया था। सीओ ने जांच के लिए मजदूरों से दो दिन का समय मांगा था, लेकिन चार दिन बीत जाने के बाद भी जांच पूरी नही हो पाई है। इधर, प्रबंधकीय सूत्रों का कहना है कि कागजात प्रस्तुत करने के लिए अंचल से कोई पत्र नही आया है।

chat bot
आपका साथी