सफर से पहले ले लें खबर कहीं आपकी टिकट रद तो नहीं

आपने अगर आठ मार्च को टिकट बुक कराया है तो सफर शुरू करने से पहले अपने टिकट का पीएनआर जरूर चेक लें। ऐसा हो सकता है कि आपका टिकट अमान्य हो चुका है और आपको यात्रा की अनुमति नहीं मिलेगी। जी हां पूर्व रेलवे ने आठ मार्च को बुक कराए गए काउंटर टिकट और ई-टिकट से सफर करने वाले यात्रियों से जुड़ी महत्वपूर्ण सूचना जारी की है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 19 Mar 2021 07:10 AM (IST) Updated:Fri, 19 Mar 2021 07:10 AM (IST)
सफर से पहले ले लें खबर कहीं आपकी टिकट रद तो नहीं
सफर से पहले ले लें खबर कहीं आपकी टिकट रद तो नहीं

तापस बनर्जी, धनबाद

आपने अगर आठ मार्च को टिकट बुक कराया है तो सफर शुरू करने से पहले अपने टिकट का पीएनआर जरूर चेक लें। ऐसा हो सकता है कि आपका टिकट अमान्य हो चुका है और आपको यात्रा की अनुमति नहीं मिलेगी। जी हां, पूर्व रेलवे ने आठ मार्च को बुक कराए गए काउंटर टिकट और ई-टिकट से सफर करने वाले यात्रियों से जुड़ी महत्वपूर्ण सूचना जारी की है। आठ मार्च को पश्चिम बंगाल के न्यू कोलाघाट बिल्डिग में भीषण अग्निकांड के कारण कोलकाता पीआरएस सर्वर को शट डाउन किया गया था। इस वजह से आठ मार्च की शाम बुक हुए काउंटर टिकट और ई-टिकट में से ऐसे कई टिकट हैं जिनका पीएनआर रेलवे के पीआरएस सिस्टम से मिट चुका है।

----

शाम 7:19 से 7:23 के बीच बुक हुए टिकट वाले यात्रियों की बढ़ेगी परेशानी

पूर्व रेलवे के अनुसार आठ मार्च की शाम 7:19 से 7:23 के बीच बुक हुए टिकट के पीएनआर रेलवे के पीआरएस सिस्टम से अपने आप मिट चुके हैं। इस अवधि में जिन यात्रियों ने टिकट बुक कराया है, वो सफर से पहले पीएनआर की जांच कर लें। अगर पीएनआर में डिटेल्स हैं तो सफर कर सकते हैं। पर अगर पीएनआर में फ्लश्ड या इरेज्ड दिख रहा है तो वी मिट चुका है और ऐसे टिकट वाले सफर नहीं कर सकेंगे। उन यात्रियों को रेलवे पूरा रिफंड करेगी। जिन यात्रियों ने उस अवधि में ई-टिकट बुक कराया था, उनके रिफंड बैंक खाते में अपने आप लौट जाएंगे।

----

न्यू कोलाघाट बिल्डिग में आठ मार्च को हुई अग्निकांड के कारण कोलकाता पीआरएस से जुड़े आरक्षण केंद्रों से जारी कुछ टिकट और ई-टिकट के रद होने की संभावना है। ऐसी स्थिति में यात्री सफर नहीं कर सकेंगे। उन्हें पूरा रिफंड मिलेगा। ई-टिकट का रिफंड खाते में अपने आप चला जाएगा।

कमल देव दास, सीपीआरओ

पूर्व रेलवे

chat bot
आपका साथी