DMC: धनबाद नगर निगम ने स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 की शुरू की तैयारी, सामुदायिक शौचालय की सफाई के लिए चलेगा स्पेशल ड्राइव

Swachchhata sarvekshan 2021 पांच दिसंबर को विश्व मृदा दिवस के अवसर पर लोगों को मिट्टी संरक्षण के प्रति जागरूक किया जाएगा। होम कंपोजीशन के लिए बच्चों और स्कूलों को प्रेरित किया जाएगा। जनवरी 2021 में स्वच्छता वारियर की परिकल्पना साकार की जाएगी।

By MritunjayEdited By: Publish:Sat, 21 Nov 2020 09:55 AM (IST) Updated:Sat, 21 Nov 2020 09:55 AM (IST)
DMC: धनबाद नगर निगम ने स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 की शुरू की तैयारी, सामुदायिक शौचालय की सफाई के लिए चलेगा स्पेशल ड्राइव
सामुदायिक शौचालय की साफ-सफाई को लेकर धनबाद निगम का स्पेशल ड्राइव चलेगा।

धनबाद, जेएनएन।  swachchhata sarvekshan 2021 धनबाद नगर निगम इस दफा स्वच्छता रैंकिंग में  आगे बढ़ने के लिए हर ठोस कदम उठाने के लिए तैयार है। कोई भी कोर कसर नहीं छोड़ना चाहते। यही कारण है कि स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 के लिए नगर निगम ने अभी से तैयारी शुरू कर ली है। व्यापक स्तर पर अभियान चलाने का खाका तैयार किया है। शुरुआत 19 नवंबर को विश्व शौचालय दिवस से हो चुकी है। साफ-सफाई को लेकर अब निगम का स्पेशल ड्राइव चलेगा। इसमें नगर निगम क्षेत्र के सभी सामुदायिक शौचालय की सफाई व्यवस्था देखी जाएगी। जहां शौचालय की स्थिति खराब है उसे दुरुस्त किया जाएगा।

पांच दिसंबर को विश्व मृदा दिवस के अवसर पर लोगों को मिट्टी संरक्षण के प्रति जागरूक किया जाएगा। होम कंपोजीशन के लिए बच्चों और स्कूलों को प्रेरित किया जाएगा। जनवरी 2021 में स्वच्छता वारियर की परिकल्पना साकार की जाएगी। मैं भी स्वच्छ्ता वारियर के तहत लोगों से फीडबैक लिया जाएगा। निगम क्षेत्र के स्थानीय लोगों को स्वच्छता वारियर के तौर पर जोड़ा जाएगा। ये खुद तो साफ सफाई रखेंगे अन्य लोगों को भी जागरूक करेंगे। रैंकिंग में सुधार के लिए सिटीजन फीडबैक समेत अन्य क्रियाकलाप होंगे।

फरवरी में स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत अभियान के तहत चार फरवरी को विश्व कैंसर दिवस और 11 फरवरी को वर्ल्ड सिक डे के अवसर पर स्वच्छता पर सेमिनार आयोजित किए जाएंगे। इसी तरह आठ मार्च 2021 को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर महिलाओं में स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रम होगा। यह सारी कवायद धनबाद को बेहतर रैंकिंग दिलाने के लिए की जा रही है। 2019 में स्वच्छता रैंकिंग में धनबाद 53 वें स्थान पर था। नगर आयुक्त सत्येंद्र कुमार ने बताया कि इस बार रैंकिंग सुधारने का भरसक प्रयास होगा। बहुत से ऐसे काम किए जा रहे हैं जो स्वच्छता रैंकिंग बेहतर दिलाने में मददगार साबित होंगे। पिछले वर्ष नगर निगम को स्वच्छता रैंकिंग में 53वां स्थान मिला था।

chat bot
आपका साथी