Oxygen के लिए देश में हाहाकार के बीच बोकारो पर सबकी नजर, रेल मंत्री ने ट्वीट कर दी यह जानकारी

बोकारो स्टील में बड़े पैमाने पर तरल ऑक्सीजन का उत्पादन होता है। यहां से यूपी एमपी महाराष्ट्र पश्चिम बंगाल और बिहार में ऑक्सीजन की आपूर्ति की जा रही है। यह आपूर्ति टैंकर के माध्यम से जारी है। अब रेल मंत्री की पहल पर ऑक्सीजन एक्सप्रेस चलाई जा रही है।

By MritunjayEdited By: Publish:Wed, 21 Apr 2021 10:26 PM (IST) Updated:Wed, 21 Apr 2021 10:26 PM (IST)
Oxygen के लिए देश में हाहाकार के बीच बोकारो पर सबकी नजर, रेल मंत्री ने ट्वीट कर दी यह जानकारी
आक्सीजन एक्सप्रेस और रेल मंत्री पीयूष गोयल ( फाइल फोटो)।

बोकारो [ बीके पांडेय ]। देश में कोरोना वायरस (Coronavirus) के बढ़ते संक्रमण के कारण अचानक ऑक्सीजन (Oxygen) की बेतहाशा मांग बढ़ गई है। इससे देश भर के अस्पताल ऑक्सीजन संकट ( Oxygen Crisis) से जूझ रहे हैं। ऑक्सीजन की कमी के कारण हर रोज अस्पतालों में कइयों के मरने की खबर आ रही है। इस बीच दिल्ली हाई कोर्ट ने केंद्र सरकार को निर्देश दिया है कि अस्पतालों में आक्सीजन की आपूर्ति पूरी करने के लिए जरूरत हो तो उद्योगों में ऑक्सीजन की सप्लाई रोक दी जाय। ऐसे में देश भर की निगाहें झारखंड के बोकारो पर आकर टिक गई है। यहां देश के यूपी, महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल समेत कई बड़े राज्यों में ऑक्सीजन की आपूर्ति होती है। केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने भी ट्वीट कर उत्तर प्रदेश के लखनऊ से बोकारो और बोकारो से मध्य प्रदेश के लिए ऑक्सीजन एक्सप्रेस चलाने की जानकारी दी है। ताकि संकट का सामना किया जा सके।

बोकारो से लिक्विड ऑक्सीजन लोड करने हेतु ऑक्सीजन एक्सप्रेस को लखनऊ से बोकारो भेजा जा रहा है, जिससे उत्तर प्रदेश में ऑक्सीजन आपूर्ति सुनिश्चित होगी।

मध्यप्रदेश से ऑक्सीजन की मांग को देखते हुए वहां भी यह ट्रेन चलाई जायेगी। कुछ ही दिनों में ऐसी और ट्रेनों का संचालन शुरु किया जायेगा। pic.twitter.com/PMGLmZthxY

— Piyush Goyal (@PiyushGoyal) April 21, 2021

झारखंड के बोकारो में बड़े पैमाने पर होता तरल ऑक्सीजन का उत्पादन

चार दिनों से बोकारो से आक्सीजन भेजने की बात हो रही है। पर आज बुधवार की शाम तक कोई वैगन नहीं पहुंचा। बुधवार की शाम आइनोक्स एयर प्राइवेट लिमिटेड के टैंकर को बैगन में लोड करने की प्रैक्टिस की गई। संभावना है जैसा कि रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट किया है कल शाम तक टैंकर लेकर बैगन बोकारो पहुंचेगा। यहां से रिफिल होने के बाद शुक्रवार को टैंकर लखनऊ के लिए रवाना होगा। चूंकि बोकारो में आक्सीजन की कोई कमी नहीं है । बीते तीन दिनों में जिन-जिन राज्यों ने मांगा उन्हें आक्सीजन की आपूर्ति हो रही है। अकेले बोकारो स्टील प्लांट प्रत्येक दिन रोज 90 टन तरल मेडिकल ऑक्सीजन देने को तैयार है। बोकारो से आक्सीजन बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र को भी भेजी जा रही है। यह आपूर्ति सेल की पार्टनर कंपनी आइनोक्स एयर प्रोडक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड कर रही है।

यूपी, एमपी, बिहार और महाराष्ट्र को लगातार हो रही ऑक्सीन की आपूर्ति

रेलवे की घोषणा के बाद से बीते तीन दिनों में बोकारो से उत्तर प्रदेश को 152 मैट्रिक टन, बिहार को 122 मैट्रिक टन, मध्यप्रदेश 61 तथा अपने प्रदेश झारखंड को 86 मैट्रिक टन तरल आक्सीजन गैस की आपूर्ति हो चुकी है। फिलहाल लगभग दूसरे राज्यों को देने के लिए पर्याप्त गैस उपलब्ध है। 20 अप्रैल तक उत्तर प्रदेश को सबसे अधिक 362 मैट्रिक टन, बिहार को 307 और झारखंड को 279 तथा एमपी को 169 मैट्रिक टन गैस की आपूर्ति हो चुकी है।

अप्रैल में बोकारो स्टील से मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति एक नजर में झारखंड --279 टन उत्तर प्रदेश --362 टन बिहार --307 टन पश्चिम बंगाल - 29 टन महाराष्ट्र -- 19 टन मध्य प्रदेश - 169 टन

chat bot
आपका साथी