पीएम की सुरक्षा में तैनात रहेंगे पांच हजार पुलिसकर्मी

जागरण संवाददाता, धनबाद: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बलियापुर कार्यक्रम के दौरान सुरक्षा व्यवस्था

By JagranEdited By: Publish:Tue, 22 May 2018 11:09 AM (IST) Updated:Tue, 22 May 2018 11:09 AM (IST)
पीएम की सुरक्षा में तैनात रहेंगे पांच हजार पुलिसकर्मी
पीएम की सुरक्षा में तैनात रहेंगे पांच हजार पुलिसकर्मी

जागरण संवाददाता, धनबाद: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बलियापुर कार्यक्रम के दौरान सुरक्षा व्यवस्था को लेकर पुलिस प्रशासन की तैयारी पूरी हो चुकी है। मुख्यालय के आला अधिकारियों के निर्देश पर प्रधानमंत्री के सभास्थल को पुलिस छावनी में तबदील करने का फैसला लिया। सभास्थल पर मंच की त्रिस्तरीय सुरक्षा एसपीजी की घेरेबंदी में रहेगी। वहां बगैर आदेश के नेता-प्रशासन भी मंच तक नहीं पहुंच पाएंगे। पूरा मंच एसपीजी की त्रिस्तरीय सुरक्षा घेरे में रहेगा। इसके बाद पुलिस पदाधिकारियों की सुरक्षा घेरा बनेगी, जिसमें एक हजार पुलिसकर्मी तैनात होंगे।

कार्यक्रम स्थल पर करीब पांच हजार पुलिसकर्मी तैनात होंगे। भीड़ कंट्रोल के लिए पुलिसकर्मियों का रिहर्सल भी होगा। एसपीजी के दिशा निर्देश पर पुलिस प्रशासन सुरक्षा नियमों के सारे बिंदुओं पर तैयारी की है।

12 एसपी, 35 डीएसपी की लगी ड्यूटी: प्रधानमंत्री के कार्यक्रम की सुरक्षा को लेकर एसपीजी के अलावा विभिन्न जिले से तकरीबन 12 एसपी, 35 डीएसपी, 50 इंस्पेक्टर, 100 दारोगा, 400 एएसआई तथा चार हजार जमादार, सिपाही को सुरक्षा व्यवस्था की जिम्मेवारी सौंपी गई।

ड्रोन कैमरे से होगी भीड़ पर निगरानी: प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के दौरान भीड़ पर निगरानी के लिए पुलिस ड्रोन कैमरा का भी इस्तेमाल करेगी। इसके लिए तकरीबन डेढ़ दर्जन ड्रोन कैमरे से भीड़ पर नियंत्रण रखा जाएगा। इसके अलावा सीसीटीवी कैमरा भी लगाए जाएंगे। सभास्थल से थोड़ी दूर पर पुलिस कंट्रोल रूम भी बनाए जाएंगे।

एक हजार महिला महिला पुलिसकर्मी तैनात: प्रधानमंत्री के मंच से तकरीबन 300 मीटर की दूरी पर भाजपा समर्थकों व श्रोताओं के लिए बने पंडाल के आसपास एक हजार महिला पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई जाएगी।

chat bot
आपका साथी