SAIL: अधिकारियों को ईडी पद पर प्रोन्नति के लिए सुनहरा अवसर, इंटरव्यू की तिथि घोषित; 29 को जारी होगा परिणाम

SAIL में ईडी के पद पर कुल 52 अधिकारी वर्तमान में कार्यरत है। जबकि लगभग 30 विभाग में ईडी का पद रिक्त है। इन विभागों में सीजीएम को अतिरिक्त प्रभार देकर विभागीय कामकाज को चलाया जा रहा है।

By MritunjayEdited By: Publish:Sun, 23 May 2021 09:28 AM (IST) Updated:Sun, 23 May 2021 08:36 PM (IST)
SAIL: अधिकारियों को ईडी पद पर प्रोन्नति के लिए सुनहरा अवसर, इंटरव्यू की तिथि घोषित; 29 को जारी होगा परिणाम
सेल में ईडी के लिए इंटरव्यू ( फाइल फोटो)।

बोकारो, जेएनएन। स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (SAIL) में मुख्य महाप्रबंधक से अधिशासी निदेशक पद के लिए उम्मीदवारों का साक्षात्कार 27 व 28 मई को होगा। जबकि परिणाम की घोषणा 29 मई को कर दी जाएगी। इस बार कोरोना के कहर को देखते हुए साक्षात्कार का आयोजन ऑनलाइन हो रहा है। अधिशासी निदेशक पद के लिए बोकारो इस्पात संयंत्र सहित अन्य इकाई के लगभग 38 सीजीएम अपनी दावेदारी पेश करेंगे, जिसमें 22 अफसरों को ईडी (SAIL Executive Director) बनाने की योजना सेल मुख्यालय की है। नव प्रोन्नत ईडी में कई का तबादला एक इकाई से दूसरे इकाई में किया जाएगा। 

ईडी के 30 पद रिक्त

सेल में ईडी के पद पर कुल 52 अधिकारी वर्तमान में कार्यरत है। जबकि लगभग 30 विभाग में ईडी का पद रिक्त है। इन विभागों में सीजीएम को अतिरिक्त प्रभार देकर विभागीय कामकाज को चलाया जा रहा है। सिर्फ बोकारो इस्पात संयंत्र की बात करें तो यहां ईडी पर्सनल का पद एक जुलाई 2020 तथा ईडी एसआरसीएल का पद 31 दिसंबर 2020 से रिक्त है। जबकि बीएसएल के ईडी मेडिकल डॉ. एके सिंह व ईडी फाइनेंस डीके साहा 31 जुलाई 2021 तथा ईडी प्रोजेक्ट राजीव कुशवाहा 31 दिसंबर 2021 को अपने पद से सेवानिवृत होने वाले है। ऐसे में बोकारो इस्पात संयंत्र सहित कंपनी के सभी इकाई में ईडी के गहराते संकट को दूर करने के लिए सेल मुख्यालय रिक्त पदों की भरपाई प्रमोशन देकर करने जा रही है। 

बोकारो स्टील प्लांट से ईडी के दावेदार

बोकारो इस्पात संयंत्र से ईडी पद के लिए सीजीएम आयरन अंजनी कुमार, सामग्री-प्रबंधन विभाग के मुख्य महाप्रबंधक फैजान रशीद आजमी, सीआरएम एक व दो के सीजीएम संजय कुमार, सर्विसेज विभाग के सीजीएम बीके तिवारी तथा बीपीएससीएल के सीईओ केके ठाकुर प्रबल दावेदार है। मालूम हो की सेल में बीते वर्ष साल 2019 में सीजीएम से ईडी का प्रमोशन ऑर्डर जारी हुआ था। जहां कुल 26 अधिकारी ईडी बनाए गए थे। इसके बाद से कंपनी में ईडी का प्रमोशन ऑर्डर लंबित है। सेफी महासचिव ने पत्राचार कर इस बात से इस्पात मंत्रालय को अवगत कराया, जिसके बाद सेल मुख्यालय ने साक्षात्कार की तिथि घोषित कर दी है।

सेफी ने रखी लंबी नौकरी वालों को तबादला करने की मांग

सेल में सीजीएम से ईडी का प्रमोशन ऑर्डर जारी होने से पूर्व अधिकारियों के संगठन सेफी ने सेल मुख्यालय से पांच साल से ज्यादा नौकरी वाले सीजीएम व ईडी का तबादला उनके वर्तमान इकाई से दूसरे इकाई में करने की मांग की है। सेफी महासचिव विमल विशी ने कहा की इससे अधिकारियों को अलग-अलग संयंत्र में कार्य अनुभव का लाभ होने के साथ उनकी बौद्धिक क्षमता का विकास होगा। ईडी के पद पर वैसे अफसर को प्रमोशन में प्राथमिकता दी जाए, जो अपने सेवाकाल में दो-दाे संयंत्र में काम कर चुके हों। साथ ही, वैसे अधिकारी जो अपने सेवाकाल से एक ही इकाई में योगदान देने की तिथि से आज तक वहीं जमे हैं, उन्हें दूसरी इकाई में स्थानांतरित किया जाना चाहिए।

chat bot
आपका साथी