BBMKU : छात्र-छात्राओं को ऑनलाइन पेमेंट में आ रही परेशानी, अब पैसा फंसने पर हेल्प डेस्क करेगा मदद

BBMKU स्नातक में नामांकन के लिए चांसलर पोर्टल पर आवेदन की प्रक्रिया जारी है। अबतक अंगिभूत तथा सम्बंध महाविधालयों के लिए 10 हज़ार से ज़्यादा आवेदन प्राप्त हो चुके हैं।

By Sagar SinghEdited By: Publish:Thu, 06 Aug 2020 08:05 PM (IST) Updated:Thu, 06 Aug 2020 08:14 PM (IST)
BBMKU : छात्र-छात्राओं को ऑनलाइन पेमेंट में आ रही परेशानी, अब पैसा फंसने पर हेल्प डेस्क करेगा मदद
BBMKU : छात्र-छात्राओं को ऑनलाइन पेमेंट में आ रही परेशानी, अब पैसा फंसने पर हेल्प डेस्क करेगा मदद

धनबाद, जेएनएन। बिनोद बिहारी महतो क़ोयलांचल विश्वविधलाय (BBMKU) के स्नातक पाठ्यक्रमों में सत्र 2020-23 के नामांकन के लिए चांसलर पोर्टल पर आवेदन की प्रक्रिया जारी है। अबतक अंगिभूत तथा सम्बंध महाविधालयों के लिए 10 हज़ार से ज़्यादा आवेदन प्राप्त हो चुके हैं। आवेदकों की सुविधा के लिए तथा उनकी समस्याओं के त्वरित निस्पादन के लिए विश्वविद्यालय के एडमिशन सेल की ओर से ‘ऑनलाइन हेल्प डेस्क’ की शुरुआत की गई है। इसके लिए चांसलर पोर्टल पर एक लिंक दिया गया है। इसकी सहायता से आवेदक अपनी समस्याओं और सुझावों को एडमिसन सेल से साझा कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें विश्वविधलाय आने की आवश्यकता नहीं है। उनकी समस्याओं का त्वरित समाधान किया जाएगा।

नामांकन सेल के अध्यक्ष डॉ. धनंजय कुमार सिंह ने बताया कि कुछ मामलों में ऐसा पाया गया है कि किसी तकनीकी कारण से ऑनलाइन पेमेंट गेटवे से आवेदन शुल्क के तुरंत बाद पेमेंट सफल होने का संदेश नहीं आ रहा है। आवेदक बिना इंतज़ार किए दोबारा पेमेंट करने लग रहे हैं। ऐसे में एडमिसन सेल आवेदकों को यह सलाह देता है कि तुरंत दुबारा पेमेंट ना करें। एक-दो  दिन के बाद अपने लॉगिन से पेमेंट सेक्शन में जा कर पहले पिछले पेमेंट को रीचेक करें। अगर फिर भी पेमेंट फ़ेल दिखा रहा हो तभी दोबारा पेमेंट करें और इसकी सूचना विश्वविधलाय को ‘ऑनलाइन हेल्प डेस्क’ के माध्यम से दें।

पीके रॉय कॉलेज में नामांकन पर ज्यादा जोर दे रहे छात्र : नामांकन के लिए सर्वाधिक आवेदन पीके रॉय कॉलेज के लिए प्राप्त हो रहा है। नामांकन के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 14 अगस्त तक निर्धारित है।

कॉलेजों को नामांकन के लिए प्राप्त आवेदन की स्थिति -

पीके रॉय, कॉलेज- 2559 एसएसएलएनटी, कॉलेज- 1741 बीएसके कॉलेज, मैथन- 1080 गुरु नानक कॉलेज, धनबाद- 885 कतरास कॉलेज, कतरा- 854 आरएस मोर कॉलेज, गोविंदपुर- 808 बोकारो कॉलेज, बोकारो- 790 सिंदरी कॉलेज, सिंदरी- 625 चास कॉलेज, चास- 589 आरएसपी कॉलेज, झरिया- 582 केएसजीएम कॉलेज, निरसा- 380 बीबीएम कॉलेज, बलियापुर- 363 केबी कॉलेज, बेरमो- 330 बीएसएस कॉलेज, धनबाद- 245 एसएस कॉलेज, चास- 212
chat bot
आपका साथी