पिछले प्रस्तावों का नहीं मिला जवाब, धनबाद सांसद ने उठाया सवाल

धनबाद होकर चलने वाली हावड़ा नई दिल्ली दुरंतो एक्सप्रेस को 2017 में डायवर्ट कर दिया गया था। धनबाद होकर चलने वाली ट्रेन आसनसोल से जसीडीह की ओर मुड़ गई थी।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 30 Dec 2021 08:59 PM (IST) Updated:Thu, 30 Dec 2021 08:59 PM (IST)
पिछले प्रस्तावों का नहीं मिला जवाब, धनबाद सांसद ने उठाया सवाल
पिछले प्रस्तावों का नहीं मिला जवाब, धनबाद सांसद ने उठाया सवाल

धनबाद : धनबाद होकर चलने वाली हावड़ा नई दिल्ली दुरंतो एक्सप्रेस को 2017 में डायवर्ट कर दिया गया था। धनबाद होकर चलने वाली ट्रेन आसनसोल से जसीडीह की ओर मुड़ गई थी। गोड्डा सांसद डा. निशिकांत दुबे के प्रस्ताव पर रेल मंत्रालय ने हावड़ा नई दिल्ली दुरंतो एक्सप्रेस को वाया जसीडीह चलाने की मंजूरी दे दी थी। तब से धनबाद सांसद पशुपतिनाथ सिंह लगातार उस ट्रेन को धनबाद रूट पर वापसी की कोशिशों में लगे हैं। गुरुवार को डीआरएम आफिस के सभागार में पूर्व मध्य रेल महाप्रबंधक अनुपम शर्मा के साथ हुई मंडल समिति की बैठक में भी हावड़ा नई दिल्ली दुरंतो एक्सप्रेस को धनबाद होकर चलाने का प्रस्ताव सांसद ने फिर दिया।

बैठक के दौरान रेलवे की व्यवस्था पर सवाल भी उठाए। सांसद ने कहा कि 2019 में भी बैठक के दौरान कई प्रस्ताव दिए गए थे। पर उनमें से किन किन मामलों में कार्रवाई हुई रेलवे ने इसका जवाब नहीं दिया। इस पर उन्होंने नाराजगी भी जताई। जीएम से मांगी कई नई ट्रेनें, 51 प्रस्ताव का सौंपा पुलिदा :

सांसद पीएन सिंह ने धनबाद से कई नई ट्रेनें मांगी है। बंद ट्रेनों को चलाने की भी मांग रखी है। 51 प्रस्तावों का पुलिदा उन्होंने रेल महाप्रबंधक को सौंपा है। इनमें सभी प्रस्ताव यात्रियों के लिए काफी महत्वपूर्ण है। कौन-कौन सी ट्रेन चलाने का दिया प्रस्ताव :

-धनबाद से नई दिल्ली के लिए सुपर फास्ट ट्रेन

- धनबाद से बेंगलुरु के लिए सुपर फास्ट ट्रेन

- धनबाद से पुणे के लिए सुपर फास्ट ट्रेन

- धनबाद से अहमदाबाद के लिए सीधी सुपरफास्ट ट्रेन

- धनबाद से मुंबई के लिए सीधी ट्रेन

- धनबाद से मद्रास और वेल्लोर के लिए सीधी ट्रेन

- हटिया यशवंतपुर सप्ताहिक एक्सप्रेस का धनबाद तक विस्तार

- गया दिल्ली महाबोधि एक्सप्रेस का धनबाद तक विस्तार

- पारसनाथ एक्सप्रेस, गरबा एक्सप्रेस और मालदा टाउन - सूरत एक्सप्रेस को प्रतिदिन चलाया जाए

- धनबाद टाटा स्वर्ण रेखा एक्सप्रेस को चलाया जाए

- धनबाद भुवनेश्वर गरीब रथ को चलाया जाए

- रांची देवघर इंटरसिटी को चलाया जाए धनबाद-गिरिडीह रेल लाइन की दिलाई याद :

बैठक के दौरान सांसद पीएन सिंह ने महाप्रबंधक को धनबाद गिरिडीह के बीच रेल लाइन बिछाने के प्रोजेक्ट की भी याद दिलाई। उन्होंने बताया कि कई वर्ष पहले ही धनबाद गिरिडीह के बीच रेल लाइन बिछाना था। इसके लिए प्रारंभिक फंड की स्वीकृति भी मिली थी। पर अब तक काम शुरू नहीं हो सका है। आजादी के 75 साल बाद भी धनबाद से गिरिडीह जाने के लिए सीधी रेल सेवा बहाल नहीं है। रेल मुख्यालय इस परियोजना को गंभीरता से ले और जल्द से जल्द काम शुरू कराए। --इनसेट--

रेल जीएम के साथ बैठक में आए छह सांसद, छह ने भेजा प्रतिनिधि

- कोडरमा, हजारीबाग, राबर्टसगंज के सांसदों के साथ तीन राज्य सभा सदस्यों ने भी अपने प्रतिनिधियों को भेजा धनबाद : यात्री सुविधाओं के विस्तार और नई ट्रेन चलाने से जुड़ी रेलवे मंडल समिति की बैठक में छह सांसद मौजूद रहे और छह ने अपने प्रतिनिधियों को भेजा। बैठक की अध्यक्षता धनबाद के सांसद पशुपति नाथ सिंह ने की। मौके पर राज्यसभा सदस्य अजय प्रताप सिंह, गिरिडीह सांसद चंद्र प्रकाश चौधरी, पलामू के सांसद विष्णु दयाल राम, गया के सांसद विजय कुमार और चतरा के सांसद सुनील कुमार सिंह उपस्थित हुए। केंद्रीय शिक्षा राज्य मंत्री एवं कोडरमा की सांसद अन्नपूर्णा देवी के प्रतिनिधि रणजीत सिंह, रार्बट्सगंज के सांसद पकौड़ी लाल कोल व राज्यसभा सदस्य राम शकल के प्रतिनिधि कृष्णा गौतम, हजारीबाग के सांसद जयंत सिन्हा के प्रतिनिधि जीतेंद्र कुमार जैन, राज्यसभा सदस्य समीर उरांव के प्रतिनिधि चंद्रशेखर सिंह, राज्यसभा सदस्य महेश पोद्दार के प्रतिनिधि पूर्व मेयर चंद्रशेखर अग्रवाल व राज्यसभा सदस्य धीरज प्रसाद साहू के प्रतिनिधि सुखेर भगत उपस्थित थे। अधिकारियों की ओर से डीआरएम आशीष बंसल, सीनियर डीसीएम अखिलेश पांडेय समेत अन्य शामिल थे।

chat bot
आपका साथी