25 फीसद बढ़ाकर मिले कोलकर्मियों को बोनस

संस, निरसा: कोल माइंस वर्कर्स यूनियन के तत्वावधान में केंद्र व राज्य सरकार द्वारा श्रम कानूनों मे

By JagranEdited By: Publish:Sat, 22 Sep 2018 06:23 PM (IST) Updated:Sat, 22 Sep 2018 06:23 PM (IST)
25 फीसद बढ़ाकर मिले कोलकर्मियों को बोनस
25 फीसद बढ़ाकर मिले कोलकर्मियों को बोनस

संस, निरसा: कोल माइंस वर्कर्स यूनियन के तत्वावधान में केंद्र व राज्य सरकार द्वारा श्रम कानूनों में किए जा रहे संशोधन व सार्वजनिक उपक्रमों को निजी हाथों में सौंपने के विरोध में ईसीएल मुगमा क्षेत्र के श्यामपुर ए कोलियरी में सभा का आयोजन किया गया। मुख्य रूप से यूनियन के केंद्रीय अध्यक्ष उपेंद्र ¨सह मौजूद थे। वक्ताओं ने केंद्र व राज्य सरकार की जनविरोधी नीतियों की आलोचना की। संबोधित करते हुए उपेंद्र ¨सह ने कहा कि कोयला उद्योग में श्रमशक्ति कम होती जा रही है। केंद्र सरकार द्वारा दोहरी नीति अपनाई जा रही है।

सरकार अंबानी व अडानी जैसे पूंजीपतियों को बढ़ावा देने पर लगी हुई है। सरकार लोकतांत्रिक संगठनों पर हमले कर उन्हें बर्बाद करने पर लगी हुई है। कोयला उद्योग के मजदूरों ने अपना अधिकार लड़कर हासिल किया है। इन अधिकारों को बचाने के लिए पुन: संगठित होना होगा।

कहा कि श्रमिकों को दुर्गा पूजा में कितना बोनस मिले इस पर अभी तक जेबीसीसीआइ व कोल इंडिया द्वारा आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। हमारी यूनियन मांग करती है कि पिछले दुर्गा पूजा में श्रमिकों को जो बोनस मिला था उसमें 25 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर बोनस का भुगतान किया जाए।

कोलियरियों को आउटसोर्सिग के माध्यम से चलाने की साजिश रची जा रही है। सभा को जगदीश शर्मा, हरेंद्र ¨सह, प्रभु मरांडी, समीर मंडल, राजेंद्र वर्मा, केके गौरव, शिवशंकर ¨सह, शनिचर राय, मगाराम बाउरी, संजीत राउत ने संबोधित किया।

chat bot
आपका साथी