केंद्रीय रेल व कोयला राज्यमंत्री रावसाहब पहुंचे साहिबगंज... इन मुद्दों पर होगी चर्चा, बदलेगी ज‍िले की तस्‍वीर

केंद्रीय रेल कोयला व माइंस राज्यमंत्री रावसाहब पाटील दानवे को राजमहल लोकसभा क्षेत्र का प्रभारी मंत्री बनाया गया है। ऐसे में वे हर डेढ़-दो माह पर यहां आते रहेंगे। ऐसे में उनकी नजर इनाएत तो साहिबगंज की सूरत बदल सकती है।

By Atul SinghEdited By: Publish:Sun, 18 Sep 2022 08:00 PM (IST) Updated:Sun, 18 Sep 2022 08:11 PM (IST)
केंद्रीय रेल व कोयला राज्यमंत्री रावसाहब पहुंचे साहिबगंज... इन मुद्दों पर होगी चर्चा, बदलेगी ज‍िले की तस्‍वीर
कभी रेलवे के मानचित्र में साहिबगंज का अहम स्थान था।

जागरण संवाददाता, साहिबगंज : केंद्रीय रेल, कोयला व माइंस राज्यमंत्री रावसाहब पाटील दानवे रविवार की शाम यहां पहुंचे। स्पेशल ट्रेन से शाम करीब सात बजे यहां पहुंचे। रेलवे स्टेशन पर राजमहल विधायक अनंत ओझा के नेतृत्व में भाजपा कार्यकर्ताओं ने उनका जोरदार स्वागत किया। रेलवे स्टेशन पर पहुंचने के बाद उनका काफिला सीधे सर्किट हाउस चला गया। वहां भाजपा कार्यकर्ताओं ने उनसे मुलाकात की। 19 व 20 सितंबर को वह विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होंगे। 20 सितंबर की रात स्पेशल ट्रेन से पटना रवाना हो जाएंगे। पूर्व में उन्हें 19 सितंबर को यहां आना था लेकिन 17 सितंबर को उनके कार्यक्रम में अचानक तब्दीली कर दी गयी। 18 सितंबर को वे फ्लाइट से पटना पहुंचे। वहां से स्पेशन ट्रेन से शाम करीब सात बजे साहिबगंज पहुंचे। 19 सितंबर को लोकसभा कोर कमेटी के सदस्यों के साथ बैठक करेंगे। इसके बाद मंडल अध्यक्षों के साथ बैठक करेंगे। दोपहर एक बजे से जिले में चल रही केंद्रीय योजनाओं की समीक्षा करेंगे। इसके बाद राजमहल लोकसभा क्षेत्र के अधीन आने वाले सभी छह विधानसभा क्षेत्र की कोर कमेटी के सदस्यों के साथ अलग-अलग बैठक करेंगे। उसी दिन शाम में जिले के कारोबारियों के साथ बैठक करेंगे। 20 सितंबर को विभिन्न संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक करेंगे। इसके बाद केंद्रीय योजनाओं का निरीक्षण करेंगे। उसके बाद सभी प्रमुख, उपप्रमुख, जिला परिषद व पंचायत समिति सदस्य, मुखिया, नगर परिषद अध्यक्ष व उपाध्यक्ष के साथ बैठक करेंगे। दोपहर में बरहेट के भोगनाडीह जाएंगे और सिदो कान्हू की प्रतिमा पर माल्यार्पण करेंगे। इस दौरान उनके वंशजों से भी मुलाकात करेंगे। रात 10.30 बजे वे स्पेशल ट्रेन से पटना रवाना हो जाएंगे। गौरतलब हो कि भाजपा केंद्रीय नेतृत्व ने झारखंड में दो वैसे लोकसभा सीट की पहचान की है जहां भाजपा कमजाेर है। उनमें एक राजमहल लोकसभा सीट भी शामिल है। इन सीटों पर हर दो-तीन माह पर केंद्रीय मंत्रियों का दौरा होना है। इसी क्रम में केंद्रीय राज्यमंत्री का दौरा तय हुआ है। इससे पूर्व केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय 11 जून को तीन दिवसीय दौरे पर यहां आए थे।

रेल राज्यमंत्री चाहें तो बदल जाएगी साहिबगंज की सूरत

केंद्रीय रेल, कोयला व माइंस राज्यमंत्री रावसाहब पाटील दानवे को राजमहल लोकसभा क्षेत्र का प्रभारी मंत्री बनाया गया है। ऐसे में वे हर डेढ़-दो माह पर यहां आते रहेंगे। ऐसे में उनकी नजर इनाएत तो साहिबगंज की सूरत बदल सकती है। कभी रेलवे के मानचित्र में साहिबगंज का अहम स्थान था। बिहार से लेकर पश्चिम बंगाल तक रेलवे का यहां से नियंत्रण होता था। एडीआरएम स्तर के अधिकारी यहां बैठते थे। यहां मंडल कार्यालय खोलने का प्रस्ताव था लेकिन बाद में मालदा में मंडल कार्यालय खोल दिया गया। यहां के लोको शेड को बंद कर दिया गया। काफी हो हंगामा के बाद यहां डीएमयू शेड खोला गया लेकिन काफी कम ट्रेनों का मेंटेनेंस यहां होता है। साहिबगंज, सकरी, उधवा में रेलवे की सैकड़ों एकड़ भूमि यूं ही पड़ी हुई है। भूमि का लगातार अतिक्रमण किया जा रहा है। उनका बेहतर उपयोग किया जा सकता है। साहिबगंज जिले से पत्थर ढुलाई से रेलवे का अच्छा खासा राजस्व आता है लेकिन आज तक यहां से झारखंड की राजधानी रांची या हावड़ा के लिए यहां से ट्रेन नहीं खुली। मुजफ्फरपुर से भागलपुर तक आनेवाली इंटरसिटी के विस्तार की मांग लोग लंबे समय से साहिबगंज तक करने की मांग कर रहे हैं लेकिन उसपर भी कार्रवाई नहीं हुई। रेल राज्यमंत्री के तीन दिवसीय प्रवास से लोगों को काफी उम्मीद है।

chat bot
आपका साथी