कतरास कोयलांचल में नव पत्रिका स्थापना के साथ महासप्तमी की हुई पूजा

कतरास कतरास कोयलांचल में शुक्रवार को नव पत्रिका स्थापना व पूजन के साथ मां दुर्गा की महासप्तमी पूजा का शुभारंभ हुआ। पूजा अर्चना के बाद मां को पुष्पांजलि अर्पित की गई।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Oct 2020 05:42 PM (IST) Updated:Sat, 24 Oct 2020 01:22 AM (IST)
कतरास कोयलांचल में नव पत्रिका स्थापना के साथ महासप्तमी की हुई पूजा
कतरास कोयलांचल में नव पत्रिका स्थापना के साथ महासप्तमी की हुई पूजा

कतरास : कतरास कोयलांचल में शुक्रवार को नव पत्रिका स्थापना व पूजन के साथ मां दुर्गा की महासप्तमी पूजा का शुभारंभ हुआ। पूजा अर्चना के बाद मां को पुष्पांजलि अर्पित की गई। शहर के रानीबाजार, रेलवे इंस्टीट्यूट मैदान, बंगाल पाड़ा, नदी किनारे, केसलपुर रोड पंजाबी मोहल्ला, जीएमएन हाई स्कूल, अंगारपथरा स्थित बंदे मातरम क्लब में आयोजित पूजा ढाक, शंख व घंटा की ध्वनि के बीच शुरू हुआ। मां दुर्गा की आराधना की गई तथा श्रद्धालुओं ने जयकारे का उद्घोष किया।

सिजुआ : रामपुर, सिजुआ कॉलोनी, भेलाटांड़, टाटा सिजुआ, मालकेरा, जोगता, देवग्राम, लकड़का में स्थित दुर्गा मंदिरों में कोला बोउ की स्थापना के साथ ही महासप्तमी पूजा शुरू हुई। बांग्ला परंपरा के अनुसार प्रात: में रामपुर के श्रद्धालु पालकी लेकर आंकड़ा तालाब गए। केले के पेड़ को मंत्रोच्चारण के साथ तालाब के पानी में स्नान कराया गया। ढाक व शंख ध्वनि के बीच कोला बोउ को पालकी में बैठाकर मंडप लाकर विधि विधान के साथ स्थापित की गई। पुजारी सुकुमार बनर्जी ने पूजन संपन्न कराया।

लोयाबाद : सेद्रा, बांसजोड़ा, कनकनी व लोयाबाद दुर्गा मंदिर में पूजा की शुरू हुइ। ढाक के थाप व शंख की ध्वनि के बीच पालकी यात्रा निकाली गई। आचार्य अमल कृष्ण भट्टाचार्य ने मंत्रोच्चार के साथ पूजा अर्चना कर मां का आह्वान किया।

महुदा : तेलमच्चो स्थित रामनगरगढ़ के मंदिर में हर्षोल्लास के साथ मां दुर्गा की पूजा शुरू हुई। सुबह में गाजा बाजा के साथ राज परिवार के मुरारी मोहन सिंह, मानस मोहन सिंह, माधव मोहन सिंह सहित गांव के सैकडों लोग पुरनाबांध पहुंचे। बांध के तट पर पुजारियों ने मां की आराधना की। बेलपत्र, पुष्प, सुगंधा आदि से पूजा-अर्चना के बाद मां की बारी लेकर मंदिर परिसर पहुंचे। मंदिर में मां की बारी स्थापित कर पूजा-अर्चना शुरू की गई। महुदा बाजार, मुरलीडीह, छत्रुटांड़, कचर्रा, कुमारडीह, भाटडीह में भी मां दुर्गा की पूजा अर्चना शुरू हुई।

निचितपुर : निचितपुर टाउनशिप, रेंगुनी, बड़की बौआ, ईस्ट बसुरिया व कोल डंप कॉलोनी स्थित मंडप में मां दुर्गा की प्रतिमा स्थापित कर पूजा-अर्चना की जा रही है।

राजगंज : नवपत्रिका के आगमन के साथ राजगंज सेवा समिति की ओर से दुर्गा मंदिरों में महासप्तमी की पूजा हुई। गाजे बाजे के साथ श्रद्धालु गल्ली कुल्ही स्थित बड़काबांध पहुंचे। यहां आचार्य कालीचरण पांडेय की अगुवाई में नवपत्रिका का वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ पूजन किया गया। नवपत्रिका को डोली में लेकर श्रद्धालु मां दुर्गा के जयकारे के साथ मंदिर पहुंचे।

chat bot
आपका साथी