कतरास-निचितपुर लाइन तैयार, मेमू के साथ दौड़ेगी मालगाड़ी

- कतरास स्टेशन तक बिछाई गई लाइन, प्लेटफॉर्म का भी काम पूरा - कतरास में रेलवे ने कोयला

By JagranEdited By: Publish:Mon, 17 Dec 2018 08:11 AM (IST) Updated:Mon, 17 Dec 2018 08:11 AM (IST)
कतरास-निचितपुर लाइन तैयार, मेमू के साथ दौड़ेगी मालगाड़ी
कतरास-निचितपुर लाइन तैयार, मेमू के साथ दौड़ेगी मालगाड़ी

- कतरास स्टेशन तक बिछाई गई लाइन, प्लेटफॉर्म का भी काम पूरा

- कतरास में रेलवे ने कोयला लोडिंग को गुड्स शेड खोलने की शुरू की तैयारी

जागरण संवाददाता, धनबाद : कतरास से निचितपुर के बीच रेललाइन बनकर तैयार हो चुका है। अब मेमू रैक मिलते ही इस पर परिचालन शुरू हो जाएगा। रेलवे ने कतरास स्टेशन पर गुड्स शेड निर्माण की भी तैयारी कर ली है जिससे यात्री ट्रेन के साथ-साथ इस रूट पर मालगाड़ियां भी दौड़ेंगी।

3.7 किमी लंबे लिंक लाइन पर कतरास से वाया गोमो रांची तक रेल परिचालन होगा। सुबह कतरास से रांची और शाम में रांची से कतरास के बीच ट्रेन चलेगी।

जिस रूट की ट्रेन उसी रूट के लिए मिलेगा टिकट

मेमू सेवा शुरू होते ही कतरास स्टेशन पर जनरल टिकट की बुकिंग भी शुरू हो जाएगी। रेलवे के वाणिज्य विभाग के अधिकारी के अनुसार, वहां पहले से आरक्षण केंद्र संचालित है, जिस वजह से जनरल टिकट सेवा को फिर से बहाल करने में दिक्कत नहीं होगी। कतरास से निचितपुर होकर चलने वाली मेमू के लिए जनरल टिकट मिलेगा। कतरास से चंद किमी की दूरी पर स्थित सोनारडीह से खुलने वाली झारग्राम मेमू पैसेंजर के लिए जनरल टिकट कतरास से नहीं मिलेगा।

----

कतरास से रांची के बीच रेलसेवा के लिए मेमू रैक मांगा गया है। परिचालन के लिए धनबाद रेल मंडल ने टाइम टेबल भी तैयार कर लिया है। हालांकि उस पर फिलहाल रेलवे बोर्ड की मुहर नहीं लगी है। उम्मीद है जल्द ही रैक उपलब्ध हो जाएगा।

- अनिल कुमार मिश्रा, डीआरएम

----------------

डीसी लाइन चालू होने तक जारी रहेगा आंदोलन

कतरास : डीसी रेललाइन को पुन: चालू कराने की मांग को लेकर शहर के स्टेशन रोड पर चल रहे महाधरना तथा क्रमिक विकास मंच के लोगों द्वारा स्टेशन परिसर में सर्वधर्म प्रार्थना सभा जारी है। इससे जुड़े आंदोलनकारियों का कहना है कि जब तक 26 जोड़ी ट्रेनें डीसी रेललाइन पर नहीं दौड़ती है, तब तक आंदोलन जारी रहेगा।

परिचालन को लेकर लग रहे कई तरह के कयास

मेमू ट्रेन को लेकर कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं। कोई 25 दिसंबर पर पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती के मौके पर चालू होने की संभावना जता रहे हैं, तो कोई साल के पहले दिन या फिर 26 जनवरी को मान कर चल रहे हैं। हालांकि अधिकारिक तौर पर तिथि की घोषणा नहीं की गई है।

chat bot
आपका साथी