IRCTC: चलने वाली है ज्योर्तिलिंग यात्रा स्पेशल ट्रेन, शिव दर्शन के साथ कीजिए शिरडी और स्टैच्यू आफ यूनिटी का दीदार

घर बैठे-बैठे बोर हो गए हैं तो कुछ दिनों के लिए सैर-सपाटा करने की प्लानिंग कर सकते हैं। अगर आपको प्लान न सूझ रहा हो तो आइए हम बताते हैं। आइआरसीटीसी ने ज्योर्तिलिंग दर्शन के लिए यात्रा स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा की है।

By Atul SinghEdited By: Publish:Fri, 09 Jul 2021 04:54 PM (IST) Updated:Fri, 09 Jul 2021 05:59 PM (IST)
IRCTC: चलने वाली है ज्योर्तिलिंग यात्रा स्पेशल ट्रेन, शिव दर्शन के साथ कीजिए शिरडी और स्टैच्यू आफ यूनिटी का दीदार
घर बैठे-बैठे बोर हो गए हैं तो कुछ दिनों के लिए सैर-सपाटा करने की प्लानिंग कर सकते हैं। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

जागरण संवाददाता, धनबाद : घर बैठे-बैठे बोर हो गए हैं तो कुछ दिनों के लिए सैर-सपाटा करने की प्लानिंग कर सकते हैं। अगर आपको प्लान न सूझ रहा हो तो आइए हम बताते हैं। आइआरसीटीसी ने ज्योर्तिलिंग दर्शन के लिए यात्रा स्पेशल ट्रेन चलाने की घोषणा की है। 12 रात और 13 दिनों की इस यात्रा में काशी विश्वनाथ से त्र्यंबकेश्वर तक के दर्शन हो जाएंगे।

शिरडी और शनि देव के प्रसिद्ध दरबार शनि सिंगनापुर के लिए भी अलग से प्लानिंग नहीं करनी होगी। इसी ट्रिप में हो जाएगा। और तो और आसमान से बातें करने वाली स्टैच्यू आफ यूनिटी को भी सामने से दीदार करने का अवसर मिलेगा।

आइआरसीटीसी की ज्योर्तिलिंग स्पेशल यात्रा छह सितंबर से शुरू होनेवाली है जिसकी आनलाइन बुकिंग शुरू हो चुकी है। अगर आप भी इस यात्रा में शामिल होना चाहते हैं तो टिकट बुक करा सकते हैं। स्लीपर क्लास में होनेवाली यात्रा के लिए हर यात्री को 12285 रुपये चुकाने होंगे। धनबाद और आसपास के यात्री आसनसोल से टिकट बुक करा सकते हैं। संताल के यात्रियों को उनके घर के पास के स्टेशन से ही ट्रेन मिल जाएगी।

कहां-कहां ले जाएगी ट्रेन

इस ट्रेन से उज्जैन के महाकाल, ओमकारेश्वर, सोमनाथ, द्वारका, नागेश्वर, शिरडी, शनि सिंगनापुर, त्र्यंबकेश्वर और काशी विश्वनाथ ज्योर्तिलिंग के दरबार में मत्था टेक सकेंगे। शिरडी के साईं दरबार से लेकर शनि देव का भी आशीर्वाद मिल जाएगा। तीर्थ यात्रा के साथ ही आसमान से बातें करती स्टैच्यू आफ यूनिटी को सामने से देख सकेंगे।

इन स्टेशनों से कर सकेंगे सफर

दुर्गापुर से छह सितंबर को सुबह 11 बजे ट्रेन खुलेगी। तीर्थ स्पेशल ट्रेन में पश्चिम बंगाल और झारखंड के आसनसोल, चित्तरंजन, जामताड़ा, मधुपुर, जसीडीह, दुमका और हंसडीहा रेलवे स्टेशन से सफर कर सकेंगे।

स्टेशन से गंतव्य तक जाने और वापसी का भी नो टेंशन

तीर्थ स्थलों तक पहुंचने के बाद स्टेशन से गंतव्य तक जाने और वापसी का सिरदर्द भी नहीं लेना होगा। बसों से ले जाने और वापसी की सुविधा आइआरसीटीसी की ही होगी। अतिरिक्त किराया नहीं चुकाना होगा।

खाने-पीने, ठहरने से लेकर लेकर गाइड तक की सुविधा

ज्योर्तिलिंग दर्शन के लिए कई राज्यों में जाना होगा। वहां पहुंच कर ठहरने के लिए होटल-लाज नहीं ढूढ़ना होगा। ठहरने और खान-पान की सुविधाएं भी आइआरसीटीसी ही देगी। ट्रेन में सुरक्षा और गाइड की सुविधा भी मिलेगी।

chat bot
आपका साथी