Indian Railways: रेलवे ने दी है छह महीने की मोहलत, मिल जाएगी दौलत

कोराेना काल में रद हुई ट्रेनों के टिकट लौटाकर पूरे नौ महीने तक पैसे वापस लेने की सुविधा देने के बाद अब रेलवे ने एक और नई सुविधा की घोषणा कर दी है। इस बार का एलान पहले से भी बड़ा है 50 हजार रुपये आपकी जेब तक पहुंच जाएगी।

By Atul SinghEdited By: Publish:Mon, 18 Jan 2021 02:08 PM (IST) Updated:Mon, 18 Jan 2021 02:08 PM (IST)
Indian Railways: रेलवे ने दी है छह महीने की मोहलत, मिल जाएगी दौलत
नौ महीने तक पैसे वापस लेने की सुविधा देने के बाद एक और नई सुविधा की घोषणा। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

जेएनएन, धनबाद : कोराेना काल में रद हुई ट्रेनों के टिकट लौटाकर पूरे नौ महीने तक पैसे वापस लेने की सुविधा देने के बाद अब रेलवे ने एक और नई सुविधा की घोषणा कर दी है। इस बार का एलान पहले से भी बड़ा है जिसमें पूरे 50 हजार रुपये आपकी जेब तक पहुंच जाएगी। अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसा क्या होगा। तो आइए जानते हैं। 

रेलवे ने एक कोच से लेकर पूरी ट्रेन और यहां तक कि सैलून की बुकिंग करने का भी यात्रियों का मौका दिया है। पूरी ट्रेन की बुकिंग तो तीर्थ स्पेशल के लिए ही होती है। सैलून की बुकिंग भी कम ही लोग करते हैं। पर सगे-संबंधियों या दोस्तों के साथ सैर-सपाटा, एजुकेशनल ट्रिप, ऑफिशियल ट्रिप या फिर ग्रुप में किसी देव स्थान तक जाने के लिए कोच की बुकिंग अक्सर होती रहती है।

ऐसी बुकिंग के लिए आने और जाने का पूरा किराया लेती ही है, साथ ही 50 हजार का सिक्योरिटी डिपोजिट भी करना पड़ता है। ट्रिप से लौटने के बाद बुकिंग कराने वाले जब संबंधित डॉक्यूमेंट जमा करते हैं तो सिक्योरिटी डिपोजिट के 50 हजार रुपये वापस मिल जाते हैं।

अब तक डॉक्यूमेंट एक महीने के अंदर ही जमा करना होता था। अब इसके लिए भी पूरे छह महीने तक की मोहलत मिलेगी। छह महीने के अंदर कागजात जमा कर पैसे वापस ले सकते हैं। रेलवेबोर्ड के संयुक्त निदेशक यात्री विपणन (एक)ने सभी जोन को संबंधित आदेश जारी कर दिया है।

 प्रिंसिपल सीसीएम को मिला अधिकार 

रेलवे बोर्ड ने ऐसे मामलों में निर्णय लेने का अधिकार जोनल रेलवे को दिया है। प्रिंसिपल सीसीएम यानी प्रधान मुख्य वाणिज्य प्रबंधक स्तर पर एक महीने के बाद या छह महीने के अंदर जमा किए गए डॉक्यूमेंट के आधार पर सिक्योरिटी डिपोजिट की रकम लौटाने संबंधी निर्णय लिए जा सकेंगे।   

chat bot
आपका साथी