अब पढ़ाई संग स्वच्छता की भी जिम्मेवारी संभालेंगी कस्तूरबा की बेटियां

केजीबीवी में छात्राओं की संख्या लगातार बढ़ रही है, इससे रोटी तैयार करने में भी परेशानी हो रही है। इसके लिए सभी केजीबीवी में रोटी मेकिंग मशीन की खरीदारी करने का सुझाव दिया गया है।

By mritunjayEdited By: Publish:Sat, 29 Dec 2018 02:48 PM (IST) Updated:Sat, 29 Dec 2018 02:48 PM (IST)
अब पढ़ाई संग स्वच्छता की भी जिम्मेवारी संभालेंगी कस्तूरबा की बेटियां
अब पढ़ाई संग स्वच्छता की भी जिम्मेवारी संभालेंगी कस्तूरबा की बेटियां

धनबाद, जेएनएन। कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में स्वच्छता को लेकर स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग बेहद संजीदा है। अभी हाल ही में तीन साल से एक ही केजीबीवी में जमी वार्डन को हटाने के निर्देश के बाद विभाग ने एक और महत्वपूर्ण फैसला लिया है। विभाग और महिला आयोग को शिकायत मिली थी कि केजीबीवी के शौचालय काफी गंदे रहते हैं। इसको लेकर निर्देश दिया गया है कि शौचालय की साफ-सफाई के लिए एक अलग से कमेटी बनाई जाए। इसमें केजीबीवी की छात्राओं को शामिल करने की बात कही है। इसके अलावा वार्डन और शिक्षिकाएं भी रहेंगी। शौचालय की साफ-सफाई की जवाबदेही इन्हीं की होगी। 

केजीबीवी में छात्राओं की संख्या लगातार बढ़ रही है, इससे रोटी तैयार करने में भी परेशानी हो रही है। इसके लिए सभी केजीबीवी में रोटी मेकिंग मशीन की खरीदारी करने का सुझाव दिया गया है। छात्रों की संख्या को देखते हुए रसोइया की संख्या भी बढ़ाने की बात कही गई है। स्कूलों में रसोइया को पूरे ड्रेस में रहने की बात कही है। भोजन बनाते समय एप्रोन पहनना है और सिर ढंका हुआ होना चाहिए। सभी केजीबीवी वार्डन की गतिविधियों पर भी नजर रखने की बात कही गई है। डीएसई विनीत कुमार ने बताया कि विभाग से मार्गदर्शन का इंतजार है, मिलते ही निर्देशों का अनुपालन किया जाएगा। 

chat bot
आपका साथी