IRCTC: राहत या आफत! 10 की जगह अब देने पड़ रहे 30 रुपये; एक्सप्रेस बन गई है गिरिडीह-मधुपुर पैसेंजर

मौके का फायदा उठाना तो कोई रेलवे से सीखे। मौका मिला नहीं कि चौका लगा दिया। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर ऐसा क्या हो गया। हुआ दरअसल यह है कि रेलवे ने चुपके से गिरिडीह से मधुपुर जानेवाली पैसेंजर को एक्सप्रेस बना दिया है।

By Atul SinghEdited By: Publish:Fri, 12 Mar 2021 03:27 PM (IST) Updated:Fri, 12 Mar 2021 03:30 PM (IST)
IRCTC:  राहत या आफत! 10 की जगह अब देने पड़ रहे 30 रुपये; एक्सप्रेस बन गई है गिरिडीह-मधुपुर पैसेंजर
मौके का फायदा उठाना तो कोई रेलवे से सीखे। (प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर)

धनबाद, जेएनएन : मौके का फायदा उठाना तो कोई रेलवे से सीखे। मौका मिला नहीं कि चौका लगा दिया। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर ऐसा क्या हो गया। हुआ दरअसल यह है कि रेलवे ने चुपके से गिरिडीह से मधुपुर जानेवाली पैसेंजर को एक्सप्रेस बना दिया है।

 

10 मार्च से ट्रेन चलाने की घोषणा हुई और 11 मार्च से इस ट्रेन का नंबर बदल कर पैसेंजर से एक्सप्रेस बना दिया गया। एक्सप्रेस बनते ही इस ट्रेन का किराया तीन गुना बढ़ गया है। पहले पैसेंजर ट्रेन के लिए न्यूनतम कराया 10 रुपये चुकाने पड़ते थे। अब पूरे 30 रुपये चुकाने होंगे। रेलवे ने एकाएक इस पैसेंजर को एक्सप्रेस क्यों बनाया इसका जवाब अधिकारियों के पास भी नहीं है।

 सिर्फ 38 किमी चलने वाली ट्रेन पैसेंजर से बन गई एक्सप्रेस 

रेलवे ने पिछले साल अक्टूबर में जो अधिसूचना जारी की। उसके मुताबिक 200 किमी से ज्यादा दूरी तय करने वाली पैसेंजर ट्रेनों को एक्सप्रेस में बदलना था। तय निर्णय के अनुसार रेलवे ने कई पैसेंजर ट्रेनों को एक्सप्रेस बना दिया। पर गिरिडीह-मधुपुर पैसेंजर का मामला बिल्कुल जुदा है। गिरिडीह से मधुपुर स्टेशन का फासला सिर्फ 38 किमी का है और इसे तय करने में महज 55 मिनट लगेंगे। अब 38 किमी का दूरी करने वाली पैसेंजर ट्रेन एक्सप्रेस को भी रेलवे ने एक्सप्रेस बना दिया। इसका सीधा असर पैसेंजर ट्रेन में सफर करने वाले आम यात्रियों पर पड़ेगा। 10 रुपये  किराया चुकाकर सफर करने वाले यात्री को अब 30 रुपये चुकाने होंगे।


 रेलवे के फैसले से यात्रियों में नाराजगी 

रेलवे के इस फैसले से यात्रियों में काफी नाराजगी है। उनका कहना है कि एक साल बंद रखने के बाद ट्रेन चलाने की घोषणा हुई और एक्सप्रेस  बनाने के नाम पर  किराया बढ़ा दिया गया। मधुपुर महत्वपूर्ण स्टेशन है और गिरिडीह के यात्रियों को संताल और बिहार समेत लंबी दूरी की ट्रेन पकड़ने इसी स्टेशन पर आना पड़ता है। रेलवे पहले की तरह पैसेंजर बनाकर चलाए।

chat bot
आपका साथी