गंगा-दामोदर में धक्कामुक्की को हो जाएं तैयार, जनरल हटा लगाया फ‌र्स्ट एसी कोच

धनबाद 16 हजार करोड़ आमदनी वाले धनबाद रेल मंडल के पास एक भी ऐसी ट्रेन नहीं है जिसमें

By JagranEdited By: Publish:Sat, 17 Aug 2019 08:52 PM (IST) Updated:Sun, 18 Aug 2019 06:30 AM (IST)
गंगा-दामोदर में धक्कामुक्की को हो जाएं तैयार, जनरल हटा लगाया फ‌र्स्ट एसी कोच
गंगा-दामोदर में धक्कामुक्की को हो जाएं तैयार, जनरल हटा लगाया फ‌र्स्ट एसी कोच

धनबाद : 16 हजार करोड़ आमदनी वाले धनबाद रेल मंडल के पास एक भी ऐसी ट्रेन नहीं है जिसमें फ‌र्स्ट एसी का कोच लगा है। यात्रियों की डिमांड पर पहली बार धनबाद से पटना जानेवाली गंगा-दामोदर एक्सप्रेस में फ‌र्स्ट एसी कम सेकेंड एसी का कंपोजिट कोच जोड़ा जाएगा। फ‌र्स्ट एसी कूपा बुक कराकर यात्री आराम से केबिन के अंदर सफर कर सकेंगे। सोमवार से नई व्यवस्था बहाल हो जाएगी। पर इसके साथ ही जनरल श्रेणी में सफर करने वाले यात्रियों की सुविधा र कैंची चल जाएगी। फ‌र्स्ट एसी कम सेकेंड एसी का एक कोच लगाने के लिए जनरल का एक कोच हटाया जाएगा। अभी इस ट्रेन में कुल 24 कोच हैं जिनमें जनरल श्रेणी के नौ कोच लगे हैं। सोमवार से कंपोजिट कोच जुड़ने के कारण जनरल कोच आठ ही रहेंगे।

प्रत्येक कूपा में दो-दो सीटें

फ‌र्स्ट कम सेकेंड एसी कंपोजिट कोच में सेकेंड एसी की 22 सीटें होगी। फ‌र्स्ट एसी की छह सीटें होंगी। इनमें प्रत्येक कूपा में दो सीटें रहेंगी।

जनरल कोच के यात्रियों की बढ़ेगी परेशानी

गंगा-दामोदर एक्सप्रेस का जनरल कोच सालोंभर खचाखच भरा रहता है। अब एक कोच कम होने से यात्रियों की परेशानी और बढ़ेगी। खास तौर पर होली और छठ जैसे त्योहारी सीजन और मैरिज सीजन में जनरल कोच के यात्रियों के बीच धक्का-मुक्की बढ़ जाएगी।

---------------

फ‌र्स्ट एसी कोच जुड़े पर आम यात्रियों का ख्याल रखा जाए। इस ट्रेन में सालोंभर भीड़ रहती है। जनरल कोच में कटौती का निर्णय सही नहीं है।

पिंटू सिंह, सदस्य

जेडआरयूसीसी

----------------

सोमवार से गंगा-दामोदर एक्सप्रेस में कंपोजिट कोच जोड़ा जाएगा। मुख्यालय स्तर पर आदेश जारी कर दिया गया है।

पीके मिश्रा, पीआरओ

धनबाद रेल मंडल

chat bot
आपका साथी