Indian Railways: चालकों को फर्स्ट स्टाप सिगनल लोकेशन किलोमीटर चार्ट बताएगा कितनी दूरी पर रोकनी है ट्रेन

हावड़ा से पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन तक ट्रेनों की अधिकतम स्पीड 130 किलोमीटर प्रति घंटे हो चुकी है। पर घने कोहरे के दौरान यात्री ट्रेनों की अधिकतम स्पीड 75 किलोमीटर प्रति घंटे से अधिक नहीं होगी। राजधानी जैसी ट्रेनें भी घना कोहरा होने पर 75 की रफ्तार से ही चलेंगी।

By MritunjayEdited By: Publish:Fri, 03 Dec 2021 11:54 AM (IST) Updated:Fri, 03 Dec 2021 11:54 AM (IST)
Indian Railways: चालकों को फर्स्ट स्टाप सिगनल लोकेशन किलोमीटर चार्ट बताएगा कितनी दूरी पर रोकनी है ट्रेन
कोहरे में ट्रेनों का होगा सुरक्षित परिचालन ( प्रतीकात्मक फोटो)।

जागरण संवाददाता,धनबाद। कोहरे को लेकर रेलवे ने एक दिसंबर से ही दर्जनों ट्रेनों को रद्द कर दिया है। अलग-अलग दिनों में रद्द होने वाली ट्रेनें एक मार्च तक प्रभावित रहेंगी।रद होने के अलावा जो ट्रेनें चल रही हैं , उन्हें सुरक्षित चलाने के लिए अब रेलवे का चालकों को फर्स्ट स्टॉप सिगनल लोकेशन किलोमीटर चार्ट उपलब्ध कराया जा रहा है। इससे चालकों को आसानी से यह जानकारी मिल जाएगी कि अगले कितनी दूरी पर ट्रेन को रोकना है। और उसके अनुसार ट्रेन की गति को नियंत्रित कर सकेंगे। इससे कोहरे के दौरान संभावित दुर्घटनाओं को कम किया जा सकेगा। कोहरे में ट्रेन है बिना रुके चल सके इसके लिए पूर्व मध्य रेल के दायरे वाली सभी यात्री ट्रेनों के इंजन में फोग सेफ डिवाइस लगा दिए गए हैं। यह डिवाइस जीपीएस आधारित एक उपकरण है जो रेल चालकों को आगे आने वाले सिग्नल की चेतावनी देता है और उसकी मदद से चालक ट्रेनों की स्पीड को नियंत्रित करते हैं। इसके साथ ही फॉग मैन भी तैनात किए गए हैं जो कोहरे के दौरान रेल लाइन पर सिग्नल की स्थिति की निगरानी करेंगे। रेल फ्रैक्चर से बचाव और समय पर उसकी पहचान के लिए रेल कर्मचारी 24 घंटे तक पेट्रोलिंग कर रहे हैं। रेलवे ट्रैक के साथ-साथ कर्मचारी भी सुरक्षित रहें इसके लिए उन्हें भी जीपीएस से लैस कर दिया गया है। चालकों को सिग्नल आसानी से दिखाई दे इसके लिए सिग्नल सेटिंग बोर्ड, फॉक्स सिग्नल पोस्ट के साथ-साथ ज्यादा व्यस्त रहने वाले रेल फाटक के लिफ्टिंग बैरियर को चमकीले रंग से रंग दिया गया है। घने कोहरे में स्टॉप सिग्नल की पहचान के लिए स्टॉप सिग्नल से पहले सिग्मा के आकार 

के विशेष पहचान चिन्ह का भी प्रावधान किया गया है। इससे चालकों को स्टॉप सिगनल की जानकारी आसानी से मिल सकेगी।

घने कोहरे में अधिकतम 75 की गति से चलेंगे यात्री ट्रेनें

हावड़ा से पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन तक ट्रेनों की अधिकतम स्पीड 130 किलोमीटर प्रति घंटे हो चुकी है। पर घने कोहरे के दौरान यात्री ट्रेनों की अधिकतम स्पीड 75 किलोमीटर प्रति घंटे से अधिक नहीं होगी। राजधानी जैसी ट्रेनें भी घना कोहरा होने पर 75 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से ही चलेंगी। इसके लिए स्टेशन मास्टर और रेल चालकों को दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं। रेल चालकों को फाटक के पास से गुजरने के दौरान लगातार हॉर्न बजाने का भी निर्देश दिया गया है।

शीतकाल में सुगम ट्रेन परिचालन के लिए कई उपाय किए गए हैं। यात्री ट्रेनों में फोग सेफ डिवाइस लगाने के साथ-साथ रेलवे ट्रैक की नियमित पेट्रोलिंग की जा रही है। परिचालन से जुड़े रेल कर्मियों को सुरक्षा सलाहकार की ओर से नियमित काउंसलिंग कराई जा रही है।"

राजेश कुमार सीपीआरओ पूर्व मध्य रेल

chat bot
आपका साथी