आठवीं बोर्ड: तैयार रहें, एक ही दिन में जैक लेगा सभी विषयों का इम्तिहान

पांच फरवरी को झारखंड एकेडमिक काउंसिल की ओर से आठवीं की बोर्ड परीक्षा ली जाएगी। एक ही दिन हिंदी, अंग्रेजी एवं गणित समेत सभी विषयों की परीक्षा होगी। यह परीक्षा तीन घंटे की होगी।

By Edited By: Publish:Wed, 09 Jan 2019 05:16 AM (IST) Updated:Wed, 09 Jan 2019 11:24 AM (IST)
आठवीं बोर्ड: तैयार रहें, एक ही दिन में जैक लेगा सभी विषयों का इम्तिहान
आठवीं बोर्ड: तैयार रहें, एक ही दिन में जैक लेगा सभी विषयों का इम्तिहान
जागरण संवाददाता, धनबाद: पांच फरवरी को झारखंड एकेडमिक काउंसिल की ओर से आठवीं की बोर्ड परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इसको लेकर जैक ने महत्वपूर्ण निर्देश जारी कर दिया है। एक ही दिन हिंदी, अंग्रेजी एवं गणित समेत सभी विषयों की परीक्षा होगी। यह परीक्षा तीन घंटे की होगी।
नहीं होगा होम सेंटर: मैट्रिक-इंटर की तर्ज पर आठवीं का भी होम सेंटर नहीं होगा। नजदीक के विद्यालयों में परीक्षा केंद्र बनाया जाएगा। छात्रों को प्रश्नपत्र जैक की ओर से उपलब्ध कराया जाएगा और उत्तर ओएमआर शीट पर भरना होगा। छात्रों की सुविधा के लिए सैम्पल पेपर स्कूलों को उपलब्ध करा दिया गया है और स्कूल अभ्यास भी करा रहे हैं। जिले में 41778 छात्र आठवीं की बोर्ड परीक्षा देंगे।
नाम-क्रमांक व कोड पहले से होगा प्रिंट, सिर्फ देना होगा सवालों का जवाब: डीईओ डॉ. माधुरी कुमारी ने बताया कि जैक की ओर से ओएमआर में भरे गए स्टूडेंट्स की विवरणी के आधार पर एडमिट कार्ड जारी होगा। आठवीं बोर्ड के ओएमआर शीट पर परीक्षा के समय बेसिक जानकारी नहीं भरनी होगा। ओएमआर में पहले से ही क्रमाक, नाम, जन्मतिथि, पिता का नाम, स्कूल का नाम, प्रखंड का नाम, विद्यालय का कोड, रोल नंबर का जिक्र होगा। यह स्कूल के प्रधानाध्यापक स्वयं भरेंगे, छात्रों को इसे नहीं भरना होगा।
ओएमआर मिलते ही छात्र सिर्फ प्रश्नों का जवाब लिखेंगे। उन्‍होंने कहा क‍ि ओएमआर भरने में काफी छात्र मामूली गलती करते हैं। इसलिए उनकी दावेदारी प्रथम चरण में ही खत्म हो जाती है। गलत जानकारी रहने से मूल्यांकन भी गलत होता है। इन्हीं परेशानियों को देखते हुए जैक ने छात्रों की बेसिक डिटेल पहले से ही ओएमआर शीट पर पहले से अंकित करने का निर्णय लिया है। बुधवार तक स्कूलों को छात्रों का पंजीयन फार्म भरकर बीआरसी में जमा करना है। इसे जैक को भेजा जाना है। घर-घर जाकर शिक्षक छात्र व अभिभावकों को कर रहे जागरूक बोर्ड परीक्षा में छात्र कम से कम गलती करें, इसके लिए शिक्षक स्कूल में सैम्पल पेपर का अभ्यास करा रहे हैं।
इतना ही नहीं, कई शिक्षक तो छात्रों के घर-घर जाकर छात्रों और अभिभावकों को जागरूक करने में जुटे हैं। राजकीयकृत मध्य विद्यालय धैया के सभी शिक्षक बोर्ड परीक्षा को लेकर गंभीर हैं। शत प्रतिशत बच्चों का परीक्षा फॉर्म भराने और अभ्यास करने के लिए शिक्षक राजकुमार वर्मा समेत अन्य शिक्षक घर-घर जाकर लगातार अभिभावकों व बच्चों से संपर्क कर रहें हैं। ब्लैक बोर्ड पर प्रश्नों को लिखकर, हर प्रश्न का चार विकल्प देते हुए ओएमआर शीट के सैम्पल पेपर पर उत्तर लिखने के लिए विद्यार्थियों को अभ्यास करा रहे हैं।
इस बार पांच विषय अनिवार्य
- परीक्षा के लिए हिंदी, अंग्रेजी, सामाजिक विज्ञान, गणित व विज्ञान अनिवार्य।
- सभी में 20-20 प्रश्न रहेंगे, कुल प्रश्नों की संख्या 100 होगी।
- 15 मिनट प्रश्न पढ़ने के लिए व 3 घटा प्रश्न हल करने के लिए मिलेगा।
- संस्कृत विषय की परीक्षा स्कूल को लेनी है, संस्कृत को वैकल्पिक विषय की श्रेणी में रखा गया है।
- काले या ब्लू बॉलपेन से भरेंगे ओएमआर शीट में विकल्प।
chat bot
आपका साथी