डायरिया ने ली एक और जान, अब तक छह की मौत

संवाद सहयोगी, कतरास/ तोपचांची: जिले में फैली डायरिया का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा। तोपचां

By JagranEdited By: Publish:Fri, 07 Sep 2018 09:58 PM (IST) Updated:Fri, 07 Sep 2018 09:58 PM (IST)
डायरिया ने ली एक और जान, अब तक छह की मौत
डायरिया ने ली एक और जान, अब तक छह की मौत

संवाद सहयोगी, कतरास/ तोपचांची: जिले में फैली डायरिया का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा। तोपचांची के ¨सहदहा में शुक्रवार को डायरिया से पीड़ित महिला लालमनी देवी की मौत हो गई। इसके साथ ही बाघमारा व तोपचांची प्रखंड में डायरिया से मरनेवालों की संख्या बढ़कर छह हो गई। इन सभी की मौत उचित इलाज के नहीं मिलने के कारण हुई है। अभी ¨सहदहा के एक दर्जन से अधिक लोग डायरिया से पीड़ित हैं। निजी क्लीनिक में इनका इलाज कराया जा रहा है। कई लोग इलाज के बाद स्वस्थ भी हुए हैं। महुदा के बगड़ा व हरिहरपुर की स्थिति सामान्य है। यहां डायरिया पीड़ित सभी 36 लोग अब स्वस्थ हैं। ----------------------

डायरिया के कारण इनकी गई जान

12 अगस्त : गो¨वदाडीह निवासी लोबिन सोरेन की पीएमसीएच में मौत

27 अगस्त : बागड़ा निवासी गणेश राय के पांच वर्षीय पुत्र सुरेश की मौत उसके घर में हुई

29 अगस्त : बागड़ा निवासी कोनी देवी की मौत पीएमसीएच में

31 अगस्त : बागड़ा निवासी फुदनी देवी की मौत पीएमसीएच में

2 सितंबर: बड़की बौआ निवासी जुगनी देवी के पीएमसीएच पहुंचते ही चिकित्सकों ने घोषित किया मृत

7 सितंबर: ¨सहदहा निवासी लालमनी देवी की मौत घर पर ही हो गई -------------------------------

मेडिकल टीम को झेलना पड़ा ग्रामीणों का आक्रोश

डायरिया प्रभावित ¨सहदहा के लोगों ने शुक्रवार को उपायुक्त ए दोड्डे व सिविल सर्जन चंद्रांबिका श्रीवास्तव से चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने की फरियाद लगाई। इसके बाद तोपचांची से चिकित्सक अपने सहयोगियों के साथ गांव में पहुंचे। यहां उन्हें ग्रामीणों के विरोध का सामना करना पड़ा। मुखिया वीणा शर्मा के नेतृत्व में ग्रामीणों ने कहा कि यदि स्वास्थ्य विभाग गंभीर रहता तो लालमनी की मौत नहीं होती। पिछले एक सप्ताह से डायरिया का प्रकोप है।

बुधवार को चिकित्सक आए ओआरएस देकरचले गए। यहां शिविर लगाने के व्यवस्था नहीं की गई। लोगों की मांग थी कि जब तक बीमारी का प्रकोप थम नहीं जाए तबतक चिकित्सा शिविर लगाया जाय।

स्वास्थ्य केंद्र में मौजूद एएनएम ने बताया कि सप्ताह में दो दिन टीकाकरण में ड्यूटी रहती है। जहां तक संभव हो पाता है दवा व घोल दिया जा रहा है। पीड़ितों को स्थानीय स्तर पर उपलब्ध दवाएं बंटवाई जा रही हैं। -------

¨सहदहा स्वास्थ्य केंद्र में दिन में चिकित्सा सुविधा की व्यवस्था कर दी गई है। पीड़ितों को दवाइयां दी गई हैं। स्थिति सामान्य है।

डॉ. जयंत कुमार, तोपचांची ---------------------

बगदाहा व धावाचिता में मिलीं तीन नई मरीज

राजगंज: गो¨बदाडीह, बगदाहा व पिपराटोला में डायरिया का प्रकोप है। पिपराटोला में तीन दर्जन से अधिक ग्रामीण पीड़ित थे। पीड़ित निजी अस्पताल में इलाज कराने के बाद स्वस्थ हुए। शुक्रवार को बगदाहा की रीना देवी, धवाचिता की बुधनी देवी, हटिया की अंकुरी बाला देवी को डायरिया पीड़ित के रूप में चिह्नित किया गया। सभी का इलाज निजी अस्पताल में चल रहा है।

chat bot
आपका साथी