पांच ज्योतिर्लिंगों की रेल यात्रा... 6 नंवबर से कोलकता से होते हुए बर्द्धमान, दुमका से गुजरेगी ट्रेन, यहां देखें पूरी ड‍िटेल्‍स

इसके लिए एक स्पेशल ट्रेन चलाया जाएगा। यह ट्रेन छह नवंबर को कोलकाता से खुलेगी और बर्द्धमान दुमका भागलपुर जमालपुर होते हुए उन पांच शहरों तक जाएगी जहां ज्योतिर्लिंग हैं। इनमें उज्जैन ओम्कारेश्वर सोमनाथ द्वारका नागेश्वर त्रम्बकेश्वर शामिल हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 29 Sep 2022 09:09 PM (IST) Updated:Thu, 29 Sep 2022 09:09 PM (IST)
पांच ज्योतिर्लिंगों की रेल यात्रा...  6 नंवबर से कोलकता से होते हुए बर्द्धमान, दुमका से गुजरेगी ट्रेन, यहां देखें पूरी ड‍िटेल्‍स
उज्जैन, ओम्कारेश्वर, सोमनाथ, द्वारका, नागेश्वर, त्रम्बकेश्वर शामिल हैं।

जागरण संवाददाता, आसनसोल: पांच ज्योतिर्लिंगों सहित स्टेच्यू आफ यूनिटी के दर्शन यात्रा के लिए आइआरसीटीसी छह नवंबर से स्पेशल ट्रेन चलाने जा रही है। आसनसोल रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म संख्या दो पर स्थित कांफ्रेंस हाल में एक संवाददाता सम्मेलन कर आइआरसीटीसी के आसनसोल और कोलकाता डिवीजन के अधिकारी निखिल सोनार और अमित मित्रा ने बताया कि हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरीज्म कारपोरेशन लिमिटेड देश के पांच ज्योतिर्लिंग का दर्शन पर्यटकों को कराने वाली है।

इसके लिए एक स्पेशल ट्रेन चलाया जाएगा। यह ट्रेन छह नवंबर को कोलकाता से खुलेगी और बर्द्धमान, दुमका, भागलपुर, जमालपुर होते हुए उन पांच शहरों तक जाएगी जहां ज्योतिर्लिंग हैं। इनमें उज्जैन, ओम्कारेश्वर, सोमनाथ, द्वारका, नागेश्वर, त्रम्बकेश्वर शामिल हैं। इसके अलावा यात्रियों को शिरडी, शनि शिन्गनापुर, स्टेच्यू आफ यूनिटी का भी दर्शन करवाया जाएगा। यह यात्रा यात्रा 11 रात और 12 दिनों की होगी। यात्रियों की सुविधा के लिए व टिकट बुकिंग जैसे अन्य सुविधाओं की जानकारी लेने के लिए एक 24 घंटे के लिए हेल्फलाइन नंबर भी जारी किया गया है। हेल्पलाइन नंबर 8595904075/73/82 पर संपर्क कर अन्य जानकारियां ली जा सकती हैं।

ट्रेन में यात्रियों को ब्रेक फास्ट, भोजन, स्वास्थ्य संबंधी सारी सुविधाएं आइआरसीटीसी द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी। पूजन सामग्री व प्रसाद पर यात्री को खुद की राशि खर्च करनी होगी। साथ ही यह भी कहा गया कि अगर कोई भी व्यक्ति आनलाइन बुकिंग करना चाहता है तो वह आइआरसीटीसीटूरिज्म डाट काम की मदद ले सकता है। ट्रेनों में यात्रियों की सुरक्षा के लिए हर डब्बे में सुरक्षा गार्ड की व्यवस्था की गई है।

chat bot
आपका साथी