बमों के खातिर श्रावणी मेला में दिखेगा रेल पुलिस का बदला चेहरा, सुरक्षा के साथ चलेगी सेवा Dhanbad News

धनबाद रेल पुलिस का इलाका बहुत बड़ा है। धनबाद से लेकर देवघर तक फैला हुआ है। श्रावणी मेले में सुरक्षा बंदोबस्त के लिए धनबाद से वैद्यनाथधाम तक रेल पुलिस मुस्तैद रहेगी।

By mritunjayEdited By: Publish:Wed, 17 Jul 2019 12:13 PM (IST) Updated:Thu, 18 Jul 2019 09:23 AM (IST)
बमों के खातिर श्रावणी मेला में दिखेगा रेल पुलिस का बदला चेहरा, सुरक्षा के साथ चलेगी सेवा Dhanbad News
बमों के खातिर श्रावणी मेला में दिखेगा रेल पुलिस का बदला चेहरा, सुरक्षा के साथ चलेगी सेवा Dhanbad News

धनबाद, जेएनएन। श्रावणी मेला में भाग लेने के लिए रेलगाड़ियों से प्रतिदिन हजारों की संख्या में भगवान भोले शंकर के भक्त (बम) देवघर जाते हैं। इन बमों की सुरक्षा रेल पुलिस की प्राथमिकता में है। सुरक्षा के साथ-साथ रेल पुलिस के जवान बमों की सेवा भी करते दिखेंगे। सीधे कहें तो श्रावणी मेले के दाैरान रेल पुलिस का चेहरा कुछ बदला-बदला सा दिखेगा।

धनबाद रेल पुलिस का इलाका बहुत बड़ा है। धनबाद से लेकर देवघर तक फैला हुआ है। बुधवार से शुरू हो रहे श्रावणी मेले में सुरक्षा बंदोबस्त के लिए धनबाद से वैद्यनाथधाम तक रेल पुलिस मुस्तैद रहेगी। भीड़ नियंत्रण के लिए आठ इंस्पेक्टर समेत 837 अतिरिक्त बल मुहैया कराया गया है। इनमें लाठी पार्टी, महिला बल के साथ इंडियन रिजर्व बटालियन भी शामिल हैं। रेल पुलिस अधीक्षक दीपक सिन्हा ने पुलिस अधिकारी व जवानों को आवश्यक दिशा-निर्देश भी जारी किया है। उन्हें खास कर यह हिदायत दी गई है कि कांवडिय़ों से अच्छा व्यवहार करें ताकि दूसरे राज्यों से आनेवाले श्रद्धालुओं को किसी तरह की परेशानी न हो और रेल पुलिस की अच्छी छवि बने। इसके साथ ही पुलिस कर्मियों को नशा न करने का भी निर्देश दिया गया है। पकड़े जाने पर अनुशासनात्मक कार्रवाई भी होगी। कितने पुलिस बल मिले  इंस्पेक्टर - 8 एसआइ-एएसआइ - 125 आइआरबी - 124 लाठी पार्टी - 409 महिला बल - 171

इन स्टेशनों पर तैनात रहेंगे फोर्सः धनबाद, विद्यासागर, चित्तरंजन, शंकरपुर, मथुरापुर, जामताड़ा, मधुपुर, वैद्यनाथधाम, रोहिणी, घोरमारा व  दुमका।

जसीडीह के प्लेटफॉर्म 2-3 पर भीड़ नियंत्रण की विशेष व्यवस्थाः जसीडीह स्टेशन के प्लेटफॉर्म 2-3 पर बिहार और उत्तर प्रदेश की अधिक टे्रनें आती हैं। दोनों प्लेटफॉर्मों पर भीड़ नियंत्रण की विशेष व्यवस्था की गई है।

कांवडिय़ों को ट्रैक पर उतरने से रोकेगी पुलिसः ट्रेन आने के दौरान एक प्लेटफॉर्म से दूसरे पर जाने के लिए कांवडिय़ा सैंकड़ों की संख्या रेलवे ट्रैक पर उतर जाते हैं। इससे दुर्घटना की संभावना बन जाती है। इसकी रोकथाम के लिए भी इस बार खास बंदोबस्त किए गए हैं।

धनबाद को मिले 40 अतिरिक्त सुरक्षा बलः सावन माह में टे्रनों में होनेवाली भीड़ को देखते हुए धनबाद को 40 अतिरिक्त सुरक्षा बल मुहैया कराया गया है। रांची-भागलपुर एक्सप्रेस, रांची-देवघर इंटरसिटी, रांची-दुमका इंटरसिटी समेत अन्य टे्रन टे्रनों में होनेवाली भीड़ के दौरान सुरक्षा बलों की मदद ली जाएगी।

chat bot
आपका साथी