टुंडी में कोरोना के साथ मलेरिया की मार, ग्रामीण की मौत

टुंडी ठंड की आहट के साथ जिले के वन बाहुल्य टुंडी प्रखंड के पहाड़ी तराई गांवों में

By JagranEdited By: Publish:Wed, 25 Nov 2020 05:33 PM (IST) Updated:Wed, 25 Nov 2020 05:33 PM (IST)
टुंडी में कोरोना के साथ मलेरिया की मार, ग्रामीण की मौत
टुंडी में कोरोना के साथ मलेरिया की मार, ग्रामीण की मौत

टुंडी : ठंड की आहट के साथ जिले के वन बाहुल्य टुंडी प्रखंड के पहाड़ी तराई गांवों में मलेरिया का प्रकोप प्रारंभ हो गया है। मलेरिया की चपेट में आकर मनियाडीह थाना क्षेत्र के कारीहीर गांव में एक जनजातीय ग्रामीण की मौत हो गई। दो दर्जन गांवों में मलेरिया ने पांव पसारना शुरू कर दिया है। मलेरिया से ग्रामीण भयभीत हैं।

लोगों के अनुसार पश्चिमी टुंडी अंतर्गत मछियारा पंचायत के कारीहीर गांव में 45 वर्षीय खाड़ो सोरेन की मौत ब्रेन मलेरिया की चपेट आने के कारण हो गई। वह कई दिनों से बीमार था। घर की स्थिति ठीक नहीं रहने की वजह से स्थानीय चिकित्सकों से इलाज करा रहा था । मंगलवार को उसे चिकित्सकों ने धनबाद ले जाने को कहा। घर की आर्थिक स्थिति दयनीय रहने के कारण परिवार वाले बेहतर इलाज के लिए नहीं ले जा पाए। इस वजह से देर शाम उसकी मौत हो गई। स्वजनों ने मलेरिया से मौत की बात कही है।

इन गांवों में मलेरिया का प्रकोप

टुंडी प्रखंड के जामकोल, डंडाटांड़, जांताखूंटी, विशनपुर, भेलवई ,बांधडीह, नवादा, कोलाहीर, बेगनरिया, चुनुकडीहा, पर्वतपुर, छोटानागपुर, बड़ानागपुर आदि गांवों में मलेरिया ने पांव पसारना शुरू कर दिया है।

कोविड जांच कर रहे मलेरिया विभाग के कर्मी

टुंडी सामुदायिक चिकित्सा केंद्र में 42 मलेरिया बहुउद्देश्यीय कर्मी थे। उनका काम क्षेत्र का भ्रमण कर मलेरिया पीड़ितों को चिन्हित कर जांच के साथ उचित ईलाज सुनिश्चित कराना था। उन्हें पिछले कई महीनों से जिले के विभिन्न क्षेत्रों में कोविड जांच कार्य में लगा दिया गया है। ऐसे में इलाके में मलेरिया कर्मचारियों की संख्या नहीं के बराबर हो गई है।

बोले अधिकारी

टुंडी सामुदायिक चिकित्सा की प्रभारी डॉक्टर नीलम कुमारी ने मलेरिया से मौत की जानकारी पर अनभिज्ञता जाहिर की। उन्होंने कहा कि बड़ी संख्या में मलेरिया कर्मियों को कोविड जांच कार्य में लगा दिया गया है। ऐसे में टुंडी के सुदूरवर्ती क्षेत्र में मलेरिया की जांच प्रभावित हो रही है। टुंडी प्रखंड में पुन: मलेरिया कर्मियों की वापसी को लेकर सीएस को पत्राचार किया गया है।

chat bot
आपका साथी