Indian Railways IRCTC: नाै जून से चलेंगी झारखंड की दो ट्रेनें, कोलफील्ड और ब्लैक को भी पटरी पर उतारने की हो गई तैयारी

Indian Railways IRCTC पूर्व रेलवे ने 9 जून से मधुपुर-कोडरमा और बरकाकाना-कोडरमा पैसेंजर चलाने की घोषणा की है। इसके साथ ही धनबाद-हावड़ा ब्लैक डायमंड एक्सप्रेस और कोलफील्ड एक्सप्रेस को चलाने की तैयारी की जा रही है। कुछ और झारखंड की ट्रेनों को जल्द ही चलाने की घोषणा हो सकती है।

By MritunjayEdited By: Publish:Tue, 08 Jun 2021 08:54 AM (IST) Updated:Tue, 08 Jun 2021 07:47 PM (IST)
Indian Railways IRCTC: नाै जून से चलेंगी झारखंड की दो ट्रेनें, कोलफील्ड और ब्लैक को भी पटरी पर उतारने की हो गई तैयारी
धनबाद से हावड़ा के बीच चलनेवाली ब्लैक डायमंड एक्सप्रेस ( फाइल फोटो)।

धनबाद, जेएनएन। कोरोना के कारण झारखंड की बंद ट्रेनों को क्रमिक रूप से पटरी पर उतारने की रेलवे ने तैयारी कर ली है। इसी क्रम में नाै जून से मधुपुर-कोडरमा और बरकाकाना-कोडरमा पैसेंजर को चलाने के लिए पूर्व रेलवे ने घोषणा कर दी है। जबकि झारखंड और पश्चिम बंगाल के बीच चलने वाली दो महत्वपूर्ण ट्रेन ब्लैक डायमंड एक्सप्रेस और कोलफील्ड एक्सप्रेस को चलाने के लिए भी रेलवे ने तैयारी पूरी कर ली है। धनबाद से हावड़ा जानेवाली ब्लैक डायमंड और कोलफील्ड एक्सप्रेस जल्द ही पटरी पर लौट सकती है। ब्लैक डायमंड के 11 और कोलफील्ड के 16 जून से चलने की संभावना है। रेलवे की कंप्यूटरीकृत आरक्षण प्रणाली में दोनों ट्रेनों की बुकिंग सिस्टम फीड हो चुका है। अधिसूचना जारी होते ही टिकटों की बुकिंग शुरू हो जाएगी।

PASSENGER SPECIAL TRAIN TO RUN BETWEEN MADHUPUR & KODERMA pic.twitter.com/52cJO6dpJq— Eastern Railway (@EasternRailway) June 7, 2021

काैन बनेगा करोड़पति में ब्लैक पर पूछा जा चुका है सवाल

धनबाद से हावड़ा के बीच चलने वाली ब्लैक डायमंड एक्सप्रेस महत्वपूर्ण ट्रेन है। काैन बनेगा करोड़पति, टीवी शो में सुपर स्टार अमिताभ बच्चन प्रतिभागी से ब्लैक डायमंड एक्सप्रेस को लेकर सवाल भी पूछ चुके हैं। यह ट्रेन देश की पहली डबल डेकर ट्रेन थी। इस ट्रेन में कुछ डबल डेकर बोगी लगाए गए थे। हालांकि बाद में हटा लिए गए। पश्चिम बंगाल में 15 तक लॉकडाउन है। इसके बाद कुछ और ट्रेनों को चलाने की संभावना तलाशी जा सकती है।

पैसेंजर स्पेशल ट्रेनों का परिचालन-

1. 03372/03371 बरकाकाना-कोडरमा-बरकाकाना पैसेंजर स्पेशल का परिचालन बरकाकाना एवं कोडरमा से 09.06.21से अगले आदेश तक होगा

2. 03370/03369 कोडरमा-मधुपुर-कोडरमा पैसेंजर स्पेशल का परिचालन कोडरमा एवं मधुपुर से 09.06.21से अगले आदेश तक होगा।

— DRM/DHANBAD, ASHISH BANSAL (@drmdhnecr) June 7, 2021

कोडरमा-मधुपुर पैसेंजर का टाइम-टेबल

रेलवे ने नौ जून से मधुपुर-कोडरमा और बरकाकाना से कोडरमा के बीच चलने वाली ट्रेनों का एलान कर दिया है। कोडरमा-मधुपुर एक्सप्रेस कोडरमा से दोपहर ढाई बजे खुलकर शाम 6:35 बजे मधुपुर पहुंचेगी। वापसी में मधुपुर से शाम 7:05 बजे खुलेगी और कोडरमा रात 11:20 बजे पहुंचेगी। बरकाकाना-कोडरमा पैसेंजर बरकाकाना से सुबह छह बजे खुलकर दिन में 10:30 बजे कोडरमा पहुंचेगी। वापसी में कोडरमा से शाम 4:40 बजे खुलकर रात 9:30 बजे बरकाकाना पहुंचाएगी।

यात्रियों की सुविधा के लिए धनबाद, पटना के रास्ते सिकंदराबाद और छपरा के मध्य साप्ताहिक समर स्पेशल ट्रेन का परिचालन प्रारंभ किया गया है ।

यात्रियों से अनुरोध है कि कृपया यात्रा के दौरान कोविड प्रोटोकॉल का पालन अवश्य करें । pic.twitter.com/bwBPVHhkvR— East Central Railway (@ECRlyHJP) June 6, 2021

आज से छपरा-सिकंदराबाद स्पेशल ट्रेन

प्रवासी कामगारों की संख्या बढऩे से दक्षिण भारत जानेवाली चारों ट्रेनें फुल हो चुकी हैं। रक्सौल-हैदराबाद स्पेशल में जून तक सेकेंड सीटिंग में टिकट भी उपलब्ध नहीं है। सेकेंड सीङ्क्षटग 25 जून तक नो रूम हो चुका है। यही हाल सप्ताह में दो दिन चलने वाली दरभंगा-सिकंदराबाद स्पेशल का है। रेलवे ने दो और स्पेशल ट्रेनें चलाई हैं। आठ जून की रात छपरा से खुलने वाली छपरा-सिकंदराबाद स्पेशल 16 जून तक भर गई है। इस ट्रेन में 23 जून से कंफर्म सीट उपलब्ध है।

धनबाद, गया, डीडीयू के रास्ते कोलकाता और जम्मूतवी के मध्य स्पेशल ट्रेन का परिचालन 08.06.21 से अगले आदेश तक के लिए शुरु हो रहा है।

✅ कोलकाता से जम्मूतवी-08.06.21 से सोमवार,मंगलवार,गुरुवार एवं शनिवार को।

✅ जम्मूतवी से कोलकाता-10.06.21 से बुधवार,गुरुवार,शनिवार एवं सोमवार को। pic.twitter.com/akKOx7t12S— East Central Railway (@ECRlyHJP) June 6, 2021

आज से चलेगी कोलकाता-जम्मूतवी एक्सप्रेस

कोलकाता-जम्मूतवी एक्सप्रेस मंगलवार से पटरी पर लौट रही है। हालांकि सेकेंड सीटिंग से सेकेंड एसी तक सीटें फुल हो चुकी हैं। अब सिर्फ प्रीमियम तत्काल कोटे का ही विकल्प है। इसकी बुकिंग कोलकाता से हो सकेगी। वापसी में जम्मूतवी से 10 जून से ट्रेन चलेगी।

chat bot
आपका साथी