मिठाइयों में मिलावट पर लगाम के लिए छापेमारी जारी, दुकानों से लिए जा रहे नमूने Dhanbad News

खाद्य आयुक्त के निर्देश पर दुर्गापूजा दशहरा और आने वाले त्योहारों को देखते हुए मेमको मोड़ स्थित राधिका स्वीट्स तथा हीरक रोड पर स्थित श्याम स्वीट्स में छापामारी की गई।

By MritunjayEdited By: Publish:Sat, 05 Oct 2019 03:40 PM (IST) Updated:Sat, 05 Oct 2019 03:40 PM (IST)
मिठाइयों में मिलावट पर लगाम के लिए छापेमारी जारी, दुकानों से लिए जा रहे नमूने Dhanbad News
मिठाइयों में मिलावट पर लगाम के लिए छापेमारी जारी, दुकानों से लिए जा रहे नमूने Dhanbad News

धनबाद, जेएनएन। आम ताैर पर त्योहारी सीजन में मांग बढ़ने के साथ ही बाजार में मिलावट करने वाले सक्रिय हो जाते हैं। खोआ से बनने वाली मिठाइयों में कुछ ज्यादा ही शिकायतें मिलने लगती हैं। इसके मद्देनजर मिलावट पर रोकथाम के लिए धनबाद जिला प्रशासन ने अभियान चला रखा है। शुक्रवार को झरिया क्षेत्र की मिठाई दुकानों में छापेमारी की गई। शनिवार को एसडीएम राज महेश्वरम के नेतृत्व में मेमको मोड और हीरक रोड में अभियान चलाया गया। इस दाैरान दुकानों से मिठाइयों के नमूने लिए गए। इसकी जांच रिपोर्ट के बाद कार्रवाई की जाएगी।

एसडीएम ने बताया कि खाद्य आयुक्त के निर्देश पर दुर्गापूजा, दशहरा और आने वाले त्योहारों को देखते हुए मेमको मोड़ स्थित राधिका स्वीट्स तथा हीरक रोड पर स्थित श्याम स्वीट्स में छापामारी की गई। छापामारी के क्रम में दोनों मिठाई की दुकान से लड्डू, बर्फी, खोवा सहित अन्य खाद्य पदार्थों के सैंपल लिए गए। जब्त किए गए सैंपल को जांच के लिए रांची के नामकुम स्थित प्रयोगशाला में भेजा जाएगा। प्रयोगशाला से सैंपल में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी होने की रिपोर्ट मिलने पर फूड सेफ्टी एक्ट के अनुसार आगे की कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने बताया कि खाद्य पदार्थ में मिलावट होने की शिकायतें मिलती रहती हैं। मिलावटी खाद्य पदार्थ लोगों के लिए जानलेवा भी साबित हो सकते हैं। लोगों के स्वास्थ्य के साथ किसी को खिलवाड़ नहीं करने दिया जाएगा। विशेषकर पर्व और त्योहारों के मौसम में मिठाई की भारी मांग होने के कारण इसमें मिलावट होने से इन्कार नहीं किया जा सकता। छापामारी की कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी। छापामारी में एसडीएम के साथ फूड सेफ्टी ऑफिसर आदिती सिंह भी शामिल थीं। जिला प्रशासन के अनुसार मिलावट के खिलाफ अभियान दिवाली-छठ तक जारी रहेगा।

chat bot
आपका साथी