Bokaro Steel Plant: लगातार हो रही दुर्घटनाओं को डीसी ने लिया संज्ञान, बनाई जांच कमेटी

बोकारो संयंत्र में नाइट्रोजन रिसाव डीजल टैंक में आग श्रमिकों के झुलस जाने जैसी दुर्घटनाएं हुई हैं। यह इशारा कर रही है कि संयंत्र में सुरक्षा मानकों का ख्याल नहीं किया जा रहा है।

By MritunjayEdited By: Publish:Tue, 19 May 2020 03:05 PM (IST) Updated:Tue, 19 May 2020 03:05 PM (IST)
Bokaro Steel Plant: लगातार हो रही दुर्घटनाओं को डीसी ने लिया संज्ञान, बनाई जांच कमेटी
Bokaro Steel Plant: लगातार हो रही दुर्घटनाओं को डीसी ने लिया संज्ञान, बनाई जांच कमेटी

बोकारो, जेएनएन। सेल के बोकारो स्टील प्लांट (Bokaro steel Plant) में लगातार हो रही दुर्घटनाओं को उपायुक्त मुकेश कुमार ने गंभीरता से लिया है। उन्होंने स्वतः संज्ञान लेते हुए कंपनी प्रबंधन को नोटिस भेजते हुए जवाब-तलब किया है l साथ ही दुर्घटनाओं की जांच के लिए 4 सदस्य समिति भी बनाई है।

हाल के दिनों में बोकारो इस्पात संयंत्र में नाइट्रोजन रिसाव, डीजल टैंक में आग, श्रमिकों का बिजली से झुलस जाना जैसी दुर्घटनाएं हुई हैं। यह इशारा कर रही है कि संयंत्र में सुरक्षा मानकों का ख्याल नही रखा जा रहा है। इसी को ध्यान में रखते हुए आपदा प्रबंधन अधिनियम 2005 की धारा 30 एवं 32 के विभिन्न उपधाराओं के तहत उपायुक्त सह अध्यक्ष, जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण मुकेश कुमार ने एक आदेश पारित कर बोकारो इस्पात संयंत्र के मुख्य कार्यकारी अधिकारी से जवाब मांगा है कि किस स्तर से चूक हो रही है। साथ मे यह भी कहा है कि झुलसे श्रमिकों का समुचित इलाज कराया जाय।

बोकारो इस्पात संयंत्र में हुए दुर्घटना पर उपायुक्त ने चार सदस्यीय समिति का गठन कर दिया है। समिति में अनुमंडल पदाधिकारी चास अध्यक्ष होंगे जबकि सिटी डीएसपी, श्रम अधीक्षक, अंचल अधिकारी सदस्य होंगे। समिति विभिन्न मानकों पर जांच कर प्रतिवेदन उपायुक्त को सौपेंगी। उपायुक्त सह अध्यक्ष जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने यह भी मांग किया है कि अन्य इकाइयों में सुरक्षा मानकों का किस प्रकार से सावधानी बरतने हेतु कदम उठाए गए हैं।

chat bot
आपका साथी