CMPF से फर्जी कागजों पर हुए भुगतान पर विजिलेंस रेस, 500 फाइलें जब्त Dhanbad News

सीएमपीएफ मुख्यालय धनबाद की विजिलेंस शाखा को फर्जी भुगतान के करीब 2900 मामलों की शिकायत मिली हैं। ये मामले बीसीसीएल ईसीएल सीसीएल एनसीएल कंपनी के कर्मियों से जुड़े हैं।

By mritunjayEdited By: Publish:Tue, 02 Jul 2019 08:47 AM (IST) Updated:Tue, 02 Jul 2019 08:47 AM (IST)
CMPF से फर्जी कागजों पर हुए भुगतान पर विजिलेंस रेस, 500 फाइलें जब्त Dhanbad News
CMPF से फर्जी कागजों पर हुए भुगतान पर विजिलेंस रेस, 500 फाइलें जब्त Dhanbad News

धनबाद, आशीष अंबष्ठ। कोयला खदान भविष्य निधि संगठन (सीएमपीएफ) के धनबाद, रांची व आसनसोल रीजनल कार्यालय में फर्जी कागजात के आधार पर पीएफ भुगतान के मामले सामने आए हैं। सीएमपीएफ मुख्यालय धनबाद की विजिलेंस शाखा को फर्जी भुगतान के करीब 2900 मामलों की शिकायत मिली हैं। ये मामले बीसीसीएल, ईसीएल, सीसीएल, एनसीएल कंपनी के कर्मियों से जुड़े हैं। शिकायत के बाद कार्रवाई करते हुए रांची रीजनल टू कार्यालय से पांच सौ फाइलें विजिलेंस ने जब्त की हैं।

टीम को संदेह है कि फर्जी भुगतान गलत कागजों के आधार पर किया गया है। इस कार्यालय से सीसीएल की कई कोलियरियों व परियोजनाओं के कर्मी जुड़े है। इससे पहले टीम ने फर्जी भुगतान के मामले में आसनसोल कार्यालय से 279 फाइलें जब्त की थीं। इन पर भी जांच हो रही है। सीएमपीएफ रांची के रीजनल वन कार्यालय में भी सीसीएल के 38 कोल कर्मियों जिनकी मौत हो चुकी है उनके नाम पर 1.88 करोड़ रुपये की पीएफ राशि का उठाव गलत कागजों से हो चुका है। यह मामला भी जांच के क्रम में है। धनबाद कार्यालय से  जुड़े बीसीसीएल के 323 कोल कर्मियों को भी गलत तरीके से अग्र्रिम भुगतान किया गया है। आसनसोल रीजनल कार्यालय से ईसीएल के 19 कर्मियों को गलत तरीके से भुगतान का मामला है। कुल मिलाकर करीब 15 करोड़ से अधिक राशि का फर्जी तरीके से भुगतान हुआ है। इस पूरे मामले में  सीएमपीएफ के अलावा कोलियरी के भी अधिकारियों की भी भूमिका संदेह के घेरे में है।

अधिकारी पर कार्रवाई को मंत्रालय गई फाइल : आसनसोल में  ईसीएल के कर्मियों के पीएफ की फर्जी निकासी के मामले में फंसे अधिकारी आर प्रसाद पर कार्रवाई के लिए विजिलेंस ने कोल मंत्रालय को फाइल भेजी है। इस प्रकरण में शामिल कर्मचारियों को चार्जशीट दी जा चुकी है।

chat bot
आपका साथी