आउटसोर्सिंग कंपनियां खेल रहीं बड़ा खेल, सीबीआइ को मिली कोयले में मिट्टी Dhanbad News

CBI की टीम ने जब कोल डंप की मापी शुरू की तो वह हतप्रभ रह गई।खुदाई होते ही अंदर से पत्थर व मिट्टी निकलने लगी।154 करोड़ रुपये के टेंडर में गड़बड़ी के मामले की भी जांच हुई।

By MritunjayEdited By: Publish:Sat, 31 Aug 2019 08:30 AM (IST) Updated:Sat, 31 Aug 2019 08:30 AM (IST)
आउटसोर्सिंग कंपनियां खेल रहीं बड़ा खेल, सीबीआइ को मिली कोयले में मिट्टी Dhanbad News
आउटसोर्सिंग कंपनियां खेल रहीं बड़ा खेल, सीबीआइ को मिली कोयले में मिट्टी Dhanbad News

धनबाद, जेएनएन। बीसीसीएल के पूर्वी झरिया क्षेत्र स्थित एलबी सिंह की भौंरा एटी देवप्रभा आउटसोर्सिंग परियोजना और बस्ताकोला क्षेत्र स्थित आरके ट्रांसपोर्ट की एना आउटसोर्सिंग परियोजना में दिल्ली से आई सीबीआइ और विजिलेंस की संयुक्त टीम ने छापा मारा। कोयले की ओवररिपोर्टिंग, बिजली बिल में घपला, टेंडर में गड़बड़ी जैसे मामलों पर टीम ने छापेमारी की। इस दौरान कई गड़बडिय़ां उजागर हुईं।

एना में तो ऊपर कोयला और नीचे मिट्टी और पत्थर निकला। इसे देख टीम भी हतप्रभ थी। सीबीआइ टीम अपने साथ खनन, सर्वे, यांत्रिक व विद्युत विभाग के अधिकारियों को भी लाई थी। ताकि कागजों की जांच में परेशानी न हो। गुरुवार को हुई छापेमारी के दौरान कई फाइलें और कागजात जब्त किए गए हैं। इनकी पड़ताल की जा रही है। पूर्व में भी ओवररिपोर्टिंग के मामले में सीबीआइ बीसीसीएल के कई अधिकारियों व एटी देवप्रभा आउटसोर्सिंग कंपनी पर सीबीआइ एफआइआर कर चुकी है। अधिकारियों ने बताया कि कागजों का सत्यापन कर रहे हैं। उसके बाद कार्रवाई की जाएगी।

एना परियोजना में कोल शॉर्टेज मामले की छानबीन को दिल्ली से सीबीआइ के 10 अधिकारी व विजिलेंस के पांच अधिकारी आए थे। नेतृत्व सीबीआइ के एएसपी उमेश कुमार कर रहे थे। टीम ने जब कोल डंप की मापी शुरू की तो वह हतप्रभ रह गई। कोल डंप की खुदाई होते ही अंदर से पत्थर व मिट्टी  निकलने लगी। यहां कुछ अधिकारी एना कोलियरी कार्यालय में कागजात और फाइल खंगाल रहे थे। कुछ अधिकारी कोल स्टॉक व उससे जुड़े दस्तावेज खंगाल रहे थे। स्टॉक व डिस्पैच रजिस्टर को यहां जब्त किया गया। दोनों का मिलान हो रहा है। शनिवार को भी मापी जारी रहेगी। 12 जुलाई 2019 को वार्ड 37 के पार्षद शैलेंद्र ङ्क्षसह ने कोयला मंत्री से एना कोलियरी में दो से तीन लाख टन कोयले की ओवररिपोर्टिंग प्रबंधन की ओर से करने की शिकायत की थी।

एटी देवप्रभा परियोजना में ओवररिपोर्टिंग, बिजली बिल में लाखों रुपये की गड़बड़ी और 154 करोड़ रुपये के टेंडर में गड़बड़ी के मामले में टीम ने गहन छानबीन की। यहां से भी अनेक दस्तावेज जब्त हुए। सीबीआइ अधिकारियों ने फिलहाल कुछ भी बताने से परहेज कर कहा कि जांच के बाद ही बता सकेंगे। छापेमारी के दौरान वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी भी कराई गई। करीब पांच घंटे की पड़ताल के बाद टीम पूर्वी झरिया क्षेत्रीय कार्यालय पहुंची। कोलियरी व वित्त विभाग के अधिकारियों परियोजना में हुए काम व खर्च के बारे में जानकारी ली। एटी देवप्रभा निदेशक कुंभनाथ सिंह से भी पूछताछ की।

एटी देवप्रभा आउटसोर्सिंग कंपनी के कामकाज की जांच करने के लिए सीबीआइ व अन्य विभागों की टीम आई थी। वह कई दस्तावेज अपने साथ ले गई है।

- चंदन भट्टाचार्य, जीएम, बीसीसीएल, ईजे एरिया 

chat bot
आपका साथी