सफर तय हो तभी बुक कराएं करंट टिकट, रद कराने पर नहीं मिलेगा रिफंड

धनबाद रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए अब आधे घंटे से लेकर पांच मिनट पहले तक कंफर्म टिकट बुक कराने की सुविधा दी है। इतना ही नहीं इन सीटों की बुकिग कराने पर 10 फीसद की छूट भी मिल रही है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 29 Oct 2020 07:34 PM (IST) Updated:Thu, 29 Oct 2020 07:34 PM (IST)
सफर तय हो तभी बुक कराएं करंट टिकट, रद कराने पर नहीं मिलेगा रिफंड
सफर तय हो तभी बुक कराएं करंट टिकट, रद कराने पर नहीं मिलेगा रिफंड

धनबाद : रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए अब आधे घंटे से लेकर पांच मिनट पहले तक कंफर्म टिकट बुक कराने की सुविधा दी है। इतना ही नहीं, इन सीटों की बुकिग कराने पर 10 फीसद की छूट भी मिल रही है। पर टिकट बुक कराने से पहले इतना तय जरूर कर लें कि आपका सफर निश्चित है, क्योंकि करंट टिकट लौटाने पर रेलवे रिफंड नहीं देगी।

जी हां, कोरोना के दौरान रेलवे ने टिकट बुकिग के नियमों में बदलाव किया था। तय हुआ था कि पहला चार्ट चार घंटे पहले और दूसरा दो घंटे पहले तैयार होगा। सेकेंड चार्ट बनने के बाद दो घंटे पहले तक ही यात्रियों को करंट टिकट बुक कराने की सुविधा मिलेगी। अब अनलॉक शुरू होने के साथी रेलवे ने अपनी पुरानी व्यवस्था बहाल कर दी है। 10 अक्टूबर से करंट बुकिग के आधा घंटा पहले वाली सुविधा फिर से प्रभावी हो गई है। वेटिग टिकट के लिए आधा घंटा पहले तक रद कराने की सुविधा ही बहाल रहेगी।

करंट बुकिग आधे घंटे से पांच मिनट पहले तक होने की वजह से इसके रिफंड नहीं मिलेंगे। रेल अधिकारी का कहना है कि करंट बुकिग आपात परिस्थिति के लिए है। इसी वजह से रिफंड का प्रावधान नहीं किया गया है।

chat bot
आपका साथी