Air Service: जल्द ही बोकारो से पटना, कोलकाता और नई दिल्ली के लिए उड़ेंगे विमान, इस साल देवघर इंटरनेशनल हवाईअड्डा भी होगा चालू

धनबाद के पड़ोस में दो एयरपोर्ट बनकर तैयार हैं। एक बोकारो में तो दूसरा देवघर में। दोनों को चालू करने की तैयारी जोरों पर है। इस साल के अंत तक हवाई सेवा शुरू हो जाएगी। बोकारो से अक्टूबर महीने में नई दिल्ली पटना और कोलकाता के लिए विमान उड़ेंगे।

By MritunjayEdited By: Publish:Mon, 19 Jul 2021 07:47 AM (IST) Updated:Mon, 19 Jul 2021 08:01 AM (IST)
Air Service: जल्द ही बोकारो से पटना, कोलकाता और नई दिल्ली के लिए उड़ेंगे विमान, इस साल देवघर इंटरनेशनल हवाईअड्डा भी होगा चालू
बोकारो और देवघर हवाईअड्डा ( सांकेतिक फोटो)।

धनबाद/ बोकारो, जागरण संवाददाता। धनबाद जैसे महत्वपूर्ण शहर के लिए हवाईअड्डा अब भी एक सपना है। यहां के राजनीतिक नेतृत्व की विफलता के कारण यह सपना कब पूरा होगा कहा नहीं जा सकता। लेकिन पड़ोस में दो हवाईअड्डा शुरू होने जा रहे हैं। धनबाद से करीब 45 किलोमीटर की दूरी पर बोकारो हवाईअड्डा बनकर करीब-करीब तैयार है। इस साल अक्टूबर-नवंबर से हवाई सेवा शुरू हो जाएगी। इसी तरह धनबाद से करीब 125 किलोमीटर की दूरी पर देवघर में इंटरनेशनल हवाईअड्डा भी बनकर तैयार है। अगले दो-तीन महीन में यहां से भी विमान उड़ान भरने लगेंगे। दोनों हवाईअड्डा चालू होने के बाद धनबाद के लोगों को भी फायदा मिलेगा।

अक्टूबर से हवाई सेवा

बोकारो हवाई अड्डे से उड़ान प्रारंभ करने के लिए प्रयास तेज हो गया है। शुक्रवार को रांची एयरपोर्ट के निदेशक बिनोद शर्मा ने हवाई अड्डा के कार्यों का निरीक्षण किया था। उन्होंने सुरक्षा इंतजाम को लेकर सेल के अधिकारियों से बात की थी। इसके बाद शनिवार से होमगार्ड के जवानों की संख्या को बढ़ा दी गई है। एयरपोर्ट पर एटीसी स्थापित हो चुका है, इसलिए सुरक्षा बढ़ाई जा रही है। संभावना है कि अक्टूबर में बोकारो एयरपोर्ट से हवाई सेवा शुरू हो जाएगी। निदेशक विनोद शर्मा ने कहा कि बोकारो एयरपोर्ट पर विमान सेवा शुरू करने के लिए सभी जरूरी तैयारियां पूरी ली गई हैं। कुछ छोटे-मोटे काम बचे हैं, जिन्हें जल्द पूरा कर लिया जाएगा।

अंतिम चरण में ये कार्य

निदेशक बिनोद शर्मा ने बोकारो हवाई अड्डे से विमान सेवा शुरू करने के लिए टर्मिनल बिल्डिंग,यात्री लाउंज, सिक्योरिटी इक्विपमेंट, एटीसी टावर, रनवे, सीसीटीवी कैमरे और चहारदीवारी का काम पूरा हो गया है। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था पर काम हो रहा है, क्योंकि यह सबसे अहम काम है। एयरपोर्ट की सुरक्षा को लेकर ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन एंड सिक्योरिटी की पूरी टीम ने पुलिस के साथ बैठक की और जरूरी दिशा-निर्देश दिए। एक सप्ताह पहले कोलकाता से भी एक टीम आई थी, जिसने एयरपोर्ट पर एटीसी टावर को इंस्टॉल किया था। बोकारो हवाई अड्डे पर 50 जिला पुलिस के जवान तैनात होंगे। चूंकि एयरपोर्ट की सुरक्षा राज्य सरकार के जिम्मे होगी। 

दिल्ली, कोलकाता व पटना के लिए शुरू होगी फ्लाइट

बोकारो एयरपोर्ट से दिल्ली, कोलकाता व पटना के लिए हवाई सुविधा मिलेगी। पहले 72 सीटर विमान शुरू करने की तैयारी है। इसके लिए विस्तारा, इंडिगो और गो एयर से बात चल रही है। शुरुआत में विमान कंपनियां यात्रियों को कई तरह की सुविधाएं देंगी। पूर्व से स्पाइसजेट को यह रूट आवंटित था। पर प्रोजेक्ट के देरी होने के कारण अन्य कंपनियों से भी बात हो रही है।

chat bot
आपका साथी