लोकसभा चुनाव ड्यूटी का पैसा बीसीसीएल ने काटा, श्रमिक प्रतिनिधियों के विरोध के बाद लौटाया

लोकसभा चुनाव 2014 में भारत कोकिंग कोल लिमिटेड के भी अधिकारियों व कर्मचारियों की चुनाव ड्यूटी लगी थी। इस दौरान ड्यूटी के लिए सभी को 10 हजार रुपये प्रति अधिकारी-कर्मचारी को अग्रिम भुगतान किया गया था। वेतन भुगतान से पहले कंपनी प्रबंधन ने इस रकम की कटौती कर ली।

By Deepak Kumar PandeyEdited By: Publish:Sun, 04 Apr 2021 12:59 PM (IST) Updated:Sun, 04 Apr 2021 12:59 PM (IST)
लोकसभा चुनाव ड्यूटी का पैसा बीसीसीएल ने काटा, श्रमिक प्रतिनिधियों के विरोध के बाद लौटाया
कर्मचारियों को न्यूनतम 2800 रुपये से अधिकतम 26000 रुपये तक का खर्च आया है।

जागरण संवाददाता, धनबाद: लोकसभा चुनाव 2014 में भारत कोकिंग कोल लिमिटेड के भी अधिकारियों व कर्मचारियों की चुनाव ड्यूटी लगी थी। इस दौरान ड्यूटी के लिए सभी को 10 हजार रुपये प्रति अधिकारी-कर्मचारी को अग्रिम भुगतान किया गया था। वित्तीय वर्ष समाप्ति के बाद इस महीने के वेतन भुगतान से पहले कंपनी प्रबंधन ने इस रकम की कटौती कर ली। हालांकि कई अधिकारी व कर्मचारी जो दूरस्थ इलाकों में गए थे उन्हें अग्रिम भुगतान में मिली रकम से अधिक का खर्च आया था। ऐसे में कर्मचारियों ने खर्च का भुगतान की जगह वेतन से अग्रिम राशि की कटौती का विरोध जताया।

वित्त निदेशक ने किया आश्वस्त, किसी के वेतन से राशि की कटौती नहीं की जाएगी: कर्मचारियों के एक प्रतिनिधि मंडल ने रविवार सुबह ही वित्त निदेशक समीरण दत्ता से मुलाकात की और समस्या बताई। निदेशक वित्त ने उन्हें आश्वस्त किया कि किसी के वेतन से राशि की कटौती नहीं की जाएगी। उन्होंने कार्यालय के अधिकारियों को इस संबंध में निर्देश भी जारी किया। कहा कि चुनाव ड्यूटी में गए कर्मचारियों से एक फार्म भरवा लिया जाए जिसमें उनकी ओर से किये गए खर्च का लेखा-जोखा हो। इसके बाद अग्रिम राशि के अलावा जो खर्च आता है उसका भुगतान किया जाए। इसके बाद कटौती की गई राशि वेतन मद में जोड़ दिया गया।

बता दें कि बीसीसीएल के 129 अधिकारियों-कर्मचारियों की 2014 के लोकसभा चुनाव में ड्यूटी लगाई गई थी। इनमें कर्मचारियों को न्यूनतम 2800 रुपये से अधिकतम 26000 रुपये तक का खर्च आया है। वित्त निदेशक से मिलने वालों में राकोमसं के संतोष सिंह, जमसं के अरुण पांडे व बीके राय आदि थे।

chat bot
आपका साथी