बांसजोड़ा 12 नंबर में पानी की घोर समस्या

संवाद सहयोगी लोयाबाद बांसजोड़ा 12 नंबर श्रमिक मोहल्ले में पेयजलापूर्ति की कोई व्यवस्था नहीं ह

By JagranEdited By: Publish:Wed, 21 Apr 2021 07:12 PM (IST) Updated:Wed, 21 Apr 2021 07:12 PM (IST)
बांसजोड़ा 12 नंबर में पानी की घोर समस्या
बांसजोड़ा 12 नंबर में पानी की घोर समस्या

संवाद सहयोगी, लोयाबाद: बांसजोड़ा 12 नंबर श्रमिक मोहल्ले में पेयजलापूर्ति की कोई व्यवस्था नहीं है। पिट वाटर से लोग किसी तरह से काम चलाते थे। वो भी करीब दो साल से ठप पड़ा है। बढ़ती तपिश के कारण ग्रामीण काफी परेशान हाल हैं। श्रमिकों और ग्रामीणों द्वारा कई बार आंदोलन किए जाने के बावजूद आज तक लोगों को पानी नसीब नहीं हुआ है। एक बार तो पानी की किल्लत से परेशान आंदोलन कर रहे ग्रामीणों और कोलियरी के पीओ के साथ मारपीट की घटना घट चुकी है।

श्रमिक कॉलोनी के श्रमिक और ग्रामीण दूर-दराज से ढोकर तथा आउटसोर्सिंग तथा राम-रहीम के सौजन्य से संचालित पानी के टैंकर से े किसी तरह काम चला रहे हैं। कोल अधिकारियों के द्वारा शीघ्र पिट वाटर की आपूर्ति का सिर्फ आश्वासन दिया जाता है। बांसजोड़ा कोलियरी के 6 नंबर भूमिगत खदान से पिट वाटर की आपूर्ति समरसेबल पंप से की जाती थी। समरसेबल के बार-बार खराब हो जाने तथा एक टूटकर खदान के अंदर गिर जाने के बाद से कोलियरी अधिकारियों के द्वारा बोरहोल के माध्यम से जलापूर्ति की बात कह कर पिट वाटर की आपूर्ति ठप कर दी गई है।

---------------

एक तो इस मोहल्ले में पेयजलापूर्ति की कोई व्यवस्था नहीं है। पिट वाटर से लोग अपना काम चला लेते थे, वह भी दो सालों से ठप है। बड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

--विनोद विश्वकर्मा,

-----------------------

पिट वाटर की आपूर्ति ठप हो जाने के बाद ग्रामीण 15 रुपये प्रति गैलन पानी खरीद कर हलक तर कर रहे हैं। न तो कोलियरी प्रबंधन और न ही किसी जनप्रतिनिधि के इस ओर ध्यान दिया जा रहा है।

---डॉ. रफीक अंसारी

---------------------

पानी के लिये घर के बच्चों से लेकर बूढ़े, जवान को लगना पड़ता है। आखिर कितने दिनों तक पानी खरीद कर उपयोग करेंगे। जनप्रतिनिधियों की ओर से कभी भी इस दिशा में पहल नहीं की गई।

कुंती देवी,

----------------------

राम रहीम की तरफ से टैंकर से पानी की आपूर्ति कर दिए से थोड़ी राहत मिलती है। सुबह उठते ही पानी की तलाश में निकल जाना पड़ता है। छोटे-छोटे बच्चे पढ़ने के बजाय पानी ढोने में लगे रहते हैं।

रेणु देवी

-----------------

बोरहॉल की निविदा हो चुका है। बहुत जल्द काम शुरू हो जाने की उम्मीद है। बोरहाल होते ही पानी की समस्या का समाधान हो जाएगा।

जेके जयसवाल, पीओ, बांसजोड़ा कोलियरी

chat bot
आपका साथी