Jharkhand : भादो माह में खुल सकता है विश्व प्रसिद्ध बाबा बैद्यनाथ मंदिर का पट, हेमंत सरकार के फैसले का इंतजार

देवघर के उपायुक्त ने कहा कि भादो माह में बैद्यनाथ मंदिर खोले जाने का अंतिम निर्णय राज्य सरकार को ही लेना है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार ही मंदिर का पट खोला जाएगा।

By Sagar SinghEdited By: Publish:Wed, 05 Aug 2020 10:59 PM (IST) Updated:Thu, 06 Aug 2020 12:52 AM (IST)
Jharkhand : भादो माह में खुल सकता है विश्व प्रसिद्ध बाबा बैद्यनाथ मंदिर का पट, हेमंत सरकार के फैसले का इंतजार
Jharkhand : भादो माह में खुल सकता है विश्व प्रसिद्ध बाबा बैद्यनाथ मंदिर का पट, हेमंत सरकार के फैसले का इंतजार

धनबाद, जेएनएन। विश्व प्रसिद्ध देवघर का बाबा वैद्यनाथ मंदिर कोरोना काल में आम लोगों के लिए खुलेगा या नहीं, इसपर अभी संशय बरकरार है। बुधवार को देवघर के उपायुक्त कमलेश्वर प्रसाद सिंह ने कहा कि भादो माह में बैद्यनाथ मंदिर खोले जाने का अंतिम निर्णय राज्य सरकार को ही लेना है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के निर्देशानुसार ही मंदिर का पट खोला जाएगा। उपायुक्त ने कहा कि बुधवार को इस मसले पर एक बैठक भी की गई है, जिसमें कोविड-19 संक्रमण काल के दौरान मंदिर खोलने और दर्शन के लिए विभिन्न बिंदुओं पर राज्य सरकार द्वारा मांगी गई रिपोर्ट, पंडा समाज की राय पर विस्तार से विमर्श किया गया है।

उपायुक्त ने जानकारी देते हुए कहा कि राज्य सरकार के स्तर से रिपोर्ट मांगी गई है। जिसमें सरकार यह जानना चाहती है कि प्रतिदिन बाबा बैद्यनाथ मंदिर में शारीरिक दूरी का पालन कराते हुए निर्धारित संख्या में श्रद्धालुओं को किस तरह से पूजा कराना संभव हो सकता है। बैठक में देवघर के एसपी पीयूष पांडे, उपविकास आयुक्त शैलेन्द्र कुमार लाल, अपर समाहर्ता चंद्रभूषण प्रसाद सिंह, पंडा धर्मरक्षिणी महासभा के महामंत्री कार्तिकनाथ ठाकुर, सिविल सर्जन डॉ.विजय कुमार व पुरोहित समाज के प्रतिनिधि मौजूद थे।

गौरतलब है कि बाबा बैद्यनाथ मंदिर और बासुकीनाथ मंदिर को आम लोगों के लिए खोलने की मांग लंबे समय से चल रही थी। इसे लेकर एक याचिका पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने राज्य सरकार से इसका प्रबंध करने को कहा है। अदालत ने सलाह देते हुए कहा कि कोरोना संकट काल में भीड़ न लगे, इसके लिए सीमित संख्या में दर्शन करने की व्यवस्था की जाए। बता दें कि कोविड-19 के लेकर लागू लॉकडाउन के कारण बाबा बैद्यनाथ व बासुकिनाथ मंदिर 22 मार्च से ही आम लोगों के लिए बंद है। यहां सावन एवं भादो माह में लाखों की संख्या में लोग दर्शन करने आते हैं। लेकिन इस साल कोविड-19 के कारण आम लोगों को दर्शन की इजाजत नहीं दी गई है।

chat bot
आपका साथी