विश्वकर्मा परियोजना को जल्द खोले प्रबंधन

संस धनसार बीसीसीएल कुसुंडा क्षेत्र के धनसार विश्वकर्मा परियोजना विभागीय पैच के पास इंडस्ट्री

By JagranEdited By: Publish:Fri, 10 Sep 2021 07:51 PM (IST) Updated:Fri, 10 Sep 2021 07:51 PM (IST)
विश्वकर्मा परियोजना को जल्द खोले प्रबंधन
विश्वकर्मा परियोजना को जल्द खोले प्रबंधन

संस, धनसार : बीसीसीएल कुसुंडा क्षेत्र के धनसार विश्वकर्मा परियोजना विभागीय पैच के पास इंडस्ट्री पहाड़ी बस्ती के 38 आवास होने के चलते 21 अगस्त 2021 से कोयला खनन कार्य डीजीएमएस के आदेश के बाद बंद है। इससे परियोजना में कार्यरत लगभग 1060 कर्मियों पर स्थानांतरण की तलवार लटक गई है। प्रबंधन ने आधा दर्जन से अधिक मशीन को न्यू गोधर कुसुंडा परियोजना भेज दिया है। इससे मजदूरों मे प्रबंधन के प्रति आक्रोश है।

शुक्रवार को संयुक्त मोर्चा के नेताओं ने परियोजना पदाधिकारी शैलेंद्र सिन्हा से वार्ता कर परियोजना में खनन कार्य शुरू कराने की मांग की। यूनियन प्रतिनिधियों का आरोप है कि बीसीसीएल अधिकारियों की ढुलमुल नीति के कारण परियोजना विस्तारीकरण पर रोक लग गई है। विश्वकर्मा परियोजना से हैवी मशीन व डंपर को गोधर स्थित एनजीकेसी पैच ले जाया गया है, जबकि वर्तमान समय में विश्वकर्मा परियोजना में कोयले का पर्याप्त भंडार है। विश्वकर्मा परियोजना जे पैच व आसपास जमीन के नीचे करीब 10 लाख टन कोयले का भंडार है। इंडस्ट्री पहाड़ी बस्ती के 38 लोगों को जेआरडीए के तहत बेलगढि़या में आवास आवंटित कराया गया है। प्रबंधन अवैध रूप से रहे लोगों को बेलगड़िया में बसाने में रुचि नहीं ले रहा है। प्रबंधन ने मोर्चा की मांग पर गंभीरतापूर्वक विचार नहीं किया तो आरपार की लड़ाई होगी। परियोजना पदाधिकारी का कहना है कि परियोजना के पास इंडस्ट्री पहाड़ी बस्ती के लोग अवैध रूप से रह रहे हैं। इससे अभी परियोजना विस्तारीकरण पर रोक लगा दी गई है।

मौके पर संयुक्त मोर्चा में एटक के छोटू राम, योगेश्वर महतो, धकोकसं के राजदेव राम, अरुण झा, बीसीकेयू के नंदलाल महतो, भूषण महतो, सरजू पंडित, भोला चौहान, अशोक कुमार आदि थे।

chat bot
आपका साथी