50 हजार घूस लेते बाघमारा बीडीओ गिरजानंद किस्कू गिरफ्तार

बाघमारा: भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) धनबाद की टीम ने मंगलवार सुबह बाघमारा बीडीओ गि

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Sep 2017 03:01 AM (IST) Updated:Wed, 20 Sep 2017 03:01 AM (IST)
50 हजार घूस लेते बाघमारा बीडीओ गिरजानंद किस्कू गिरफ्तार
50 हजार घूस लेते बाघमारा बीडीओ गिरजानंद किस्कू गिरफ्तार

बाघमारा(धनबाद) : भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) धनबाद की टीम ने मंगलवार सुबह बाघमारा बीडीओ गिरजानंद किस्कु को उनके आवास से 50 हजार रुपये घूस लेते रंगे हाथों पकड़ लिया। यह कार्रवाई दलूडीह पंचायत निवासी राजेश्वर प्रसाद मुंशी की शिकायत पर की गई। एसीबी की इस कार्रवाई से प्रखंड में हड़कंप मच गया है। मंगलवार को राजेश्वर मुंशी बीडीओ के आवास पर पहुंचे। वहां उसने बीडीओ को 50 हजार रुपये दिए। इसी समय पहले से तैयार एसीबी की टीम आवास में घुस गई और बीडीओ को रुपये के साथ पकड़ लिया। बीडीओ का हाथ भी धुलवाया गया। इसके बाद टीम उन्हें लेकर चली गई।

क्या है मामला:

दुलूडीह पंचायत निवासी राजेश्वर मुंशी ने एसीबी को अपनी लिखित शिकायत में कहा है कि उन्हें दलुडीह ग्राम पंचायत में सात चापाकल, तीन कूप व एक चबूतरा निर्माण के लिए सामग्री आपूर्ति का काम मिला है। इनके मद में कुल एक लाख 99 हजार रुपये बाकी हैं। इस राशि के भुगतान के एवज में बीडीओ ने 50 हजार रुपये घूस मांगी थी। एसीबी ने शिकायत की जांच शुरू की। निरीक्षक इंद्रदेव राम ने शिकायत का सत्यापन किया। आरोप की पुष्टि होने पर एसीबी ने जाल बिछाया और बीडीओ को रंगेहाथ पकड़ने में कामयाबी मिल गई।

-----------

दलुडीह के विकास कार्य में उजागर हुई थी अनियमितता

पिछले दिनों इस पंचायत में चल रहे विकास कार्यो में भारी अनियमितता का मामला प्रकाश में आया था। बीडीओ, प्रमुख, 20 सूत्री अध्यक्ष ने पंचायत के गांवों में जांच कर कई गड़बड़ी पकड़ी थी। चर्चा है कि जांच में राजेश्वर मुंशी की संलिप्तता भी सामने आई थी। जिसपर बीडीओ द्वारा कार्रवाई की तैयारी की जा रही थी।

------

सुबह आठ बजे पहुंच गई थी एसीबी टीम :

कतरास : एसीबी की टीम सुबह 8 बजे से ही प्रखंड कार्यालय के आसपास घात लगाए हुए थी। पांच गाड़ियों में करीब पंद्रह से बीस अधिकारी व जवान थे। शिकायतकर्ता भी सुबह से ही प्रखंड कार्यालय का चक्कर लगा रहे थे। काफी इंतजार के बाद जब एसीबी की टीम ने चारों तरफ से घेराबंदी कर ली। तब राजेश्वर बीडीओ के आवास में गए। घूस की रकम अदा की।

----------

बाघमारा प्रखंड कार्यालय में हड़कंप : एसीबी की कारवाई से प्रखंड के अधिकारियों में हड़कंप मच गई है। अमूमन 10 बजे तक कई अधिकारी प्रखंड कार्यालय पहुंच जाते हैं। घटना के समय भी एक-दो अधिकारी कार्यालय परिसर पहुंचे थे। वे भी टीम की करवाई देखते ही वहां से खिसक गये। कई अधिकारी कार्यालय में बैठे ही नहीं। प्राय: अधिकारियों के कमरों में ताला लटकता नजर आया। अधिकारी से लेकर कर्मी तक सकते में थे।

---

बीडीओ के समर्थकों का लगा जमावड़ा :

बीडीओ की गिरफ्तारी की सूचना पाकर उनके समर्थकों का जमावड़ा प्रखंड कार्यालय में लग गया। समर्थकों के अलावा कई मुखिया, पंचायत समिति सदस्य, प्रमुख मिनाक्षी रानी गुड़िया व अन्य लोग प्रखण्ड कार्यालय पहुंचे थे। बीडीओ को गिरफ्तार कर ले जाने के समय भी काफी लोग वहां जमा हो गये थे। एसीबी ने काफी तेजी में गिरफ्तारी समेत अन्य कार्रवाई को पूरा किया और यहां से निकल गए। जब टीम बीडीओ को अपने साथ ले कर उनके आवास से निकली तब लोगों को मामले की जानकारी लगी। जेल जाने तक बीडीओ के समर्थक जुटे रहे।

chat bot
आपका साथी