सोमवार तक यू डायस की एंट्री शुरू नहीं की तो बंद हो जाएंगे धनबाद के 188 स्‍कूल

यदि सोमवार तक स्कूलों ने यू डायस की एंट्री शुरू नहीं की तो उन स्कूलों को बंद माना जाएगा। क्योंकि यू डायस (यूनीफाइड डिस्ट्रिक इंफोर्मेशन सिस्टम फॉर एजुकेशन) की ऑनलाइन इंट्री नहीं करने वाले स्कूलों के खिलाफ अब जिला शिक्षा विभाग कड़ी कार्रवाई करने की तैयारी में है।

By Atul SinghEdited By: Publish:Sun, 22 May 2022 05:22 PM (IST) Updated:Sun, 22 May 2022 05:22 PM (IST)
सोमवार तक यू डायस की एंट्री शुरू नहीं की तो बंद हो जाएंगे धनबाद के 188 स्‍कूल
यदि सोमवार तक स्कूलों ने यू डायस की एंट्री शुरू नहीं की तो उन स्कूलों को बंद माना जाएगा।

जागरण संवाददाता, धनबाद: यदि सोमवार तक स्कूलों ने यू डायस की एंट्री शुरू नहीं की तो उन स्कूलों को बंद माना जाएगा। क्योंकि यू डायस (यूनीफाइड डिस्ट्रिक इंफोर्मेशन सिस्टम फॉर एजुकेशन) की ऑनलाइन इंट्री नहीं करने वाले स्कूलों के खिलाफ अब जिला शिक्षा विभाग कड़ी कार्रवाई करने की तैयारी में है। जिला शिक्षा अधीक्षक इंद्रभूषण सिंह का बताया कि जिले के 188 स्कूलों ने अब तक यू डायस की ऑनलाइन इंट्री शुरू नहीं की है। बार-बार निर्देश देने के बाद भी नहीं सुन रहे हैं।

अब यह मान लिया जाएगा कि इन स्कूलों को यू डायस कोड की जरूरत नहीं है। ऐसे स्कूलों को बंद मानते हुए इनके यू डायस को रद कर दिया जाएगा। इसके लिए संबंधित स्कूल-कॉलेज ही जिम्मेवार होंगे। बताते चलें कि यू डायस के रूप में शिक्षा के लिए एकीकृत जिलासूचना प्रणाली विकसित की गई है। सरकार की ओर से पहली से 12वीं तक की पढ़ाई कराने वाले सभी स्कूलों व कॉलेजों को 11 अंकों को यू-डायस कोड मिलता है। राष्ट्रीय स्तर पर स्कूलों की पहचान इसी कोड से होती है।

डीएसई ने कहा कि इन शिक्षण संस्थानों की लापरवाही के कारण यू डायस में धनबाद राज्य में 17वें स्थान पर है। यह ठीक नहीं है। अब तक 1788 का पूरा व 526 का वर्क इन प्रोग्रेस में है। यू डायस प्राप्त कुल स्कूलों की संख्या 2531 है। स्कूलों को यू-डायस फार्मेट के अनुसार नामांकित छात्र-छात्राओं, कार्यरत शिक्षकों, आधारभूत सुविधाओं समेत अन्य जानकारी देनी होती है। संबंधित स्कूल इसे गंभीरता से लें। बताते चलें कि यू डायस कार्स में सबसे बेहतर स्थिति पूर्वी टुंडी प्रखंड की है। यह 108 स्कूलों में 105 स्कूलों ने यू डाइस इंट्री का कार्य पूरा कर लिया है वहीं अन्य प्रखंडों में 40 फीसद स्कूल यू डायस कार्य मैं अभी पीछे हैं या शुरू भी नहीं कर पाए हैं।

chat bot
आपका साथी