पांच पंचायतों के लिए जलापूर्ति योजनाओं का खाका तैयार

बाघमारा : बाघमारा प्रखंड के पांच पंचायतों में खनिज क्षेत्र विकास फाउंडेशन की राशि से करोड़ों रुपये की

By Edited By: Publish:Fri, 09 Dec 2016 12:11 AM (IST) Updated:Fri, 09 Dec 2016 12:11 AM (IST)
पांच पंचायतों के लिए जलापूर्ति योजनाओं का खाका तैयार

बाघमारा : बाघमारा प्रखंड के पांच पंचायतों में खनिज क्षेत्र विकास फाउंडेशन की राशि से करोड़ों रुपये की जलापूर्ति योजना शीघ्र धरातल पर उतारी जाएगी। इसके लिये डीपीआर बनाकर राज्य मुख्यालय में प्रशासनिक स्वीकृति के लिये भेजा गया है। पांच पंचायतों में दो पंचायत धर्माबांध तथा सदरियाडीह के पूर्व से संचालित जलापूर्ति योजना का जीर्णोद्धार होना है। शेष तीन पंचायत मालकेरा, सिनिडीह तथा मुराईडीह में नई योजना शुरू की जाएगी।

==

क्या है डीपीआर में

मालकेरा पंचायत में 11 हजार की की आबादी के लिये पांच करोड़ 42 लाख 15 हजार रुपये की लागत से जलापूर्ति योजना बनायी जाएगी। इससे मालकेरा उत्तर तथा दक्षिण व चैतूडीह गांव में जलपूर्ति होगी।

==

सिनिडीह पंचायत के 5500 की आबादी के लिये पांच करोड़ 74 लाख 92 हजार रुपये की योजना बनायी गई है। उक्त पंचायत के सिनिडीह तथा ब्राह्मणडीह गांव के लोग को पेयजल मिलेगी।

==

मुराईडीह पंचायत के पांच हजार की आबादी को जलापूर्ति करने के लिए चार करोड़ 34 लाख 39 हजार रुपये की योजना बनायी गई है। इसमें मुराईडीह बस्ती व कॉलोनी को जलापूर्ति की जाएगी।

उक्त तीनों योजना का डीपीआर बनाकर रांची मुख्यालय प्रशासनिक स्वीकृति के लिये भेजा गया है।

====

पुरानी योजनाओं का होगा कायाकल्प

धर्माबांध जलापूर्ति योजना के जीर्णोद्धार के लिये 13 लाख रुपये खर्च किए जाएंगे। इसमें 40 हजार का मोटर पंप व अन्य कार्य होना है।

सदरियाडीह जलापूर्ति योजना में 21 लाख रुपये खर्च कर पानी टंकी की मरम्मत 15 एचपी का मोटर पंप व चारदीवारी समेत अन्य कार्य करवाया जाएगा। इसके लिये टेंडर की प्रक्रिया जारी है।

==

पीएचईडी कराएगा योजना का निर्माण

पीएचईडी के कनीय अभियंता प्रमोद ¨सह ने बताया कि अन्य योजना का निर्माण कार्य विभाग द्वारा कराया जाएगा।

chat bot
आपका साथी