शिक्षा के नाम पर कराता था घर का काम

पांचवीं कक्षा की एक छात्रा को शिक्षा देने का प्रलोभन देकर एक शिक्षक के द्वारा बंधक बनाकर घरेलू काम करवाने का एक मामला प्रकाश में आया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 05 Sep 2019 04:59 PM (IST) Updated:Thu, 05 Sep 2019 04:59 PM (IST)
शिक्षा के नाम पर कराता था घर का काम
शिक्षा के नाम पर कराता था घर का काम

देवघर : पांचवीं कक्षा की एक छात्रा को शिक्षा देने का प्रलोभन देकर एक शिक्षक के द्वारा बंधक बनाकर घरेलू काम करवाने का एक मामला प्रकाश में आया है। गुरुवार को चाइल्ड हेल्पलाइन की टीम स्थानीय पुलिस की मदद से शहर के कुंडू बांग्ला मोहल्ला के चित्रगुप्त कॉलोनी निवासी शिक्षक निरंजन पांडेय के घर से छात्रा को मुक्त कराया।

चाइल्ड हेल्पलाइन के लीडर मोहम्मद इलियास ने पुलिस को बताया कि शिक्षक निरंजन पांडे बुढ़ई में एक निजी विद्यालय चलाता है। जबकि लड़की एक सरकारी विद्यालय में पांचवीं कक्षा की छात्रा है। छात्रा की मां शिक्षक के स्कूल में काम करती थी। इसी क्रम में शिक्षक ने उसके मां को प्रलोभन दिया कि उसकी बेटी को मुफ्त में शिक्षा देंगे। इसके बाद छात्रा को अपने घर ले आए। तकरीबन महीनों तक छात्रा को पढ़ाई कराने के नाम पर घरेलू का काम करवाते रहे। इसी बीच चाइल्ड हेल्पलाइन को किसी ने गुप्त सूचना देकर इस मामले की जानकारी दी। इसके बाद चाइल्ड लाइन की टीम मधुपुर थाना पहुंची और पुलिस के सहयोग से शिक्षक के घर जाकर छात्रा को मुक्त कराया।

चाइल्ड लाइन के मोहम्मद इलियास ने कहा कि छात्रा के मुक्त कराने की सूचना अपने वरीय अधिकारी डीसीपीओ को दे दिया है। छात्रा को बाल कल्याण समिति के समक्ष प्रस्तुत किया जाएगा। उनके निर्देश के बाद ही शिक्षक के विरुद्ध आगे की कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी