गैस चूल्हे पर पकेगा एमडीएम, कनेक्शन के लिए दो करोड़ रुपये आवंटित

जागरण संवाददाता, देवघर: आने वाले कुछ दिनों में ही मध्याह्न भोजन के लिए विद्यालयों में चूल्हा जलाने क

By JagranEdited By: Publish:Mon, 11 Jun 2018 07:23 PM (IST) Updated:Mon, 11 Jun 2018 07:23 PM (IST)
गैस चूल्हे पर पकेगा एमडीएम, कनेक्शन के लिए दो करोड़ रुपये आवंटित
गैस चूल्हे पर पकेगा एमडीएम, कनेक्शन के लिए दो करोड़ रुपये आवंटित

जागरण संवाददाता, देवघर: आने वाले कुछ दिनों में ही मध्याह्न भोजन के लिए विद्यालयों में चूल्हा जलाने के लिए लकड़ी या फिर कोयले का जुगाड़ नहीं करना पड़ेगा। रसोईया को भी चूल्हे से उठने वाले धुंए से मुक्ति मिलेगी।

विद्यालयों में गैस कनेक्शन के लिए सरकार की ओर से देवघर जिले को राशि आवंटित कर दी गई है। गैस कनेक्शन के एवज में दो करोड़ की राशि आवंटित की गई है तथा प्रति कनेक्शन दो हजार की दर से विद्यालयों को भुगतान किया जाएगा। जिन विद्यालयों में छात्र संख्या अधिक है, वहां एक से अधिक कनेक्शन दिया जाएगा। बताते चलें कि जिले 2092 प्राथमिक व मध्य विद्यालयों में 156 का समायोजन कर लिया गया है। कुछ विद्यालयों में पूर्व से गैस कनेक्शन है। ऐसे में समायोजित विद्यालयों को छोड़कर गैस कनेक्शन दिए जाने वाले विद्यालयों की रिपोर्ट जिला शिक्षा अधीक्षक द्वारा दो दिनों में उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है।

इस आशय का निर्देश सोमवार को डीएसई छट्टू विजय ¨सह के अध्यक्षता में आहूत बैठक में दिया गया, जिसमें सभी प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी व प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी मौजूद थे। डीएसई ने कहा कि एमडीएम के सिलसिले में 14 जून को रांची मे राज्य स्तरीय बैठक आहूत की गई है, जिसके लिए आवश्यक रिपोर्ट बीईईओ व बीपीओ से मांगा गया है। एमडीएम की नियमित निगरानी के लिए विद्यालय के प्रधानाध्यापक, सहायक अध्यापक व संयोजिका का नंबर तथा वर्ष 2006 से अभी तक कितने विद्यालयों में किचन शेड उपलब्ध हो पाया, इससे संबंधित रिपोर्ट भी अगले दो दिनों में उपलब्ध कराने के लिए कहा गया है। इसके अलावा वर्ष 2010 से अभी तक एफसीआई को खाद्यान्न के लिए कितना भुगतान हुआ इसकी जानकारी भी मांगी गई है।

chat bot
आपका साथी