ग्रामीण क्षेत्र में कोरोना नियंत्रण में, सारठ कोरोनामुक्त

जागरण टीम देवघर कोरोना जांच का सिलसिला लगातार जारी है। पिछले कुछ समय में कोरोना स

By JagranEdited By: Publish:Thu, 15 Oct 2020 07:39 PM (IST) Updated:Fri, 16 Oct 2020 05:12 AM (IST)
ग्रामीण क्षेत्र में कोरोना नियंत्रण में, सारठ कोरोनामुक्त
ग्रामीण क्षेत्र में कोरोना नियंत्रण में, सारठ कोरोनामुक्त

जागरण टीम, देवघर : कोरोना जांच का सिलसिला लगातार जारी है। पिछले कुछ समय में कोरोना संक्रमितों की संख्या में कमी दर्ज की गई है। एक ओर जहां नए मरीजों की संख्या में कमी आई है, वहीं पुराने मरीज भी काफी हद तक ठीक हुए हैं। गुरुवार को दो संक्रमितों के ठीक हो जाने के बाद सारठ प्रखंड क्षेत्र एक बार फिर से कोरोनामुक्त हो चुका है। देर शाम तक प्राप्त जानकारी के तहत जिले के ग्रामीण इलाकों में एक नया मरीज मिला है।

जसीडीह सीएचसी में कार्यरत एएनएम की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। उसे कोविड केयर सेंटर में भर्ती कराया गया है। जसीडीह में रैपिड एंटीजन कीट की मदद से दस लोगों के सैंपल की जांच की गई और एक की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। बाकी नौ लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। आरटी-पीसीआर विधि से जांच के लिए 75 व ट्रूनेट विधि से जांच के लिए 21 लोगों का सैंपल लिया गया, जबकि दो लोगों ने कोरोना को मात दी। इस दौरान सारठ प्रखंड में गुरुवार को 467 लोगों का सैंपल जांच के लिए लिया गया। इसमें से 250 लोगों की जांच रैपिड एंटीजन किट की मदद से की गई और सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई है। आरटी-पीसीआर विधि से जांच के लिए 194 व ट्रूनेट विधि से जांच के लिए 23 लोगों का सैंपल लिया गया। सारठ में पूर्व से संक्रमित दो मरीजों का रिपोर्ट निगेटिव आ गया है। इन दोनों को घर भेज दिया गया। दोनों को अगले 14 दिनों तक घर में ही रहने की सलाह दी गई है।

सारठ एक बार फिर से पूर्ण रूप से कोरोनामुक्त हो गया है। सोनारायठाढ़ी प्रखंड क्षेत्र के जरका वन पंचायत के बिहायी गांव में कैंप लगाकर 52 लोगों के सैंपल की जांच की गई और सभी की रिपोर्ट नेगेटिव आई। कैंप में स्वास्थ कर्मी राजन हाजरा, अजीत सिंह ने अहम योगदान दिया। करौं व मारगोमुंडा प्रखंड क्षेत्र में 444 लोगों के सैंपल की जांच की गई। इनमें से रैपिड एंटिजन किट की मदद से 381 लोगों के सैंपल की जांच हुई और सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई है। 63 लोगों का सैंपल आरटी-पीसीआर विधि से जांच के लिए लिया गया है। सारवां के रामपुर गांव व सीएचसी में कैंप लगाकर लोगों का सैंपल जांच के लिए लिया गया। इस दौरान 179 लोगों के सैंपल की जांच रैपिड एंटीजन किट की मदद से की गई और सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई। आरटी-पीसीआर विधि से 73 व ट्रूनेट विधि से 28 लोगों का सैंपल जांच के लिए लिया गया। सारवां में चार लोगों ने कोरोना को मात दी। मधुपुर के अस्ता, नारायणपुर, सुग्गापहाड़ी गांव व मधुपुर अनुमंडल अस्पताल में जांच कैंप लगाया गया। यहां 509 लोगों के सैंपल की जांच की गई। इसमें से 267 लोगों के सैंपल की जांच रैपिड एंटीजन किट की मदद से की गई और सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई है। आरटी-पीसीआर विधि से 242 लोगों का सैंपल जांच के लिए लिया गया। अभियान उपाधीक्षक डॉ. मोहम्मद शाहिद के निर्देश पर चलाया गया, जबकि देवीपुर प्रखंड क्षेत्र में रैपिड एंटीजन कीट की मदद से 62 लोगों के सैंपल की जांच की गई और सभी की रिपोर्ट निगेटिव आई है। आरटी-पीसीआर विधि से जांच के लिए 60 व ट्रूनेट विधि से जांच के लिए 15 लोगों का सैंपल लिया गया।

chat bot
आपका साथी