स्कूलों को नहीं मिल रहे प्रशिक्षक

देवघर : आए दिन महिलाओं के साथ हो रही छेड़छाड़ व दु‌र्व्यवहार की घटना ने सरकार का ध्यान भी आकृष्ट किया

By Edited By: Publish:Mon, 08 Feb 2016 01:00 AM (IST) Updated:Mon, 08 Feb 2016 01:00 AM (IST)
स्कूलों को नहीं मिल रहे प्रशिक्षक

देवघर : आए दिन महिलाओं के साथ हो रही छेड़छाड़ व दु‌र्व्यवहार की घटना ने सरकार का ध्यान भी आकृष्ट किया है। घटना की सूचना पुलिस प्रशासन तक पहुंचाने व पुलिस के घटनास्थल तक पहुंचने में विलंब होना स्वाभाविक है, ऐसे में महिलाओं के पास आत्मरक्षा के हूनर हो तो निश्चित रूप से बहुत बड़ी अनहोनी को समय रहते टाला जा सकता है। सरकार ने भी इस पहलू को गंभीरता से लिया है, तभी तो उच्च विद्यालयों में अध्यनरत छात्राओं को आत्मरक्षा का गुर सिखाने का निर्देश देते हुए राशि भी भेज दी गई है। लेकिन देवघर में प्रशिक्षक के अभाव में छात्राओं के कराटे प्रशिक्षण की योजना अधर में लटकी है।

सितंबर माह से पड़ी है राशि

उच्च विद्यालयों में अध्यनरत छात्राओं को आत्मरक्षा का गुर सिखाने के लिए राशि आवंटित पूर्व में ही कर दी गई है। जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय ने यह राशि सितंबर माह में विद्यालयों को भेज दी है, लेकिन अभी तक किसी भी विद्यालयों में प्रशिक्षण कार्य शुरू नहीं हो पाया है। 62 विद्यालयों के लिए 5.58 लाख का आवंटन मिला है। इसके तहत प्रत्येक विद्यालय को 9-9 हजार रुपया दिया गया है, ताकि प्रशिक्षक को भुगतान किया जा सके।

---------

सभी 62 विद्यालयों में राशि भेज दी गई है, प्रशिक्षक के लिए संपर्क भी किया गया है। विद्यालयों को राशि प्रशिक्षक को देने के लिए ही आवंटित की गई है। लेकिन अभी तक पर्याप्त संख्या में प्रशिक्षक नहीं मिलने के कारण प्रशिक्षण कार्य शुरू नहीं हो पाया है। प्रशिक्षकों का चयन शीघ्र ही कर लिया जाएगा।

उदय नारायण शर्मा, जिला शिक्षा पदाधिकारी, देवघर

chat bot
आपका साथी