धनतेरस पर उछला बाजार, करोड़ों का हुआ कारोबार

देवघर : दीपावली में जहां पटाखों की बिक्री परवान पर होती है वहीं धनतेरस पर सोना, चांदी के आभूषण, चमचम

By Edited By: Publish:Wed, 22 Oct 2014 01:01 AM (IST) Updated:Wed, 22 Oct 2014 01:01 AM (IST)
धनतेरस पर उछला बाजार, करोड़ों का हुआ कारोबार

देवघर : दीपावली में जहां पटाखों की बिक्री परवान पर होती है वहीं धनतेरस पर सोना, चांदी के आभूषण, चमचमाती गाड़ियां, इलेक्ट्रानिक गुड्स एवं घर की जरूरत के सामान की जमकर खरीदारी हुई। मंगलवार को बाजार में मंगल ही मंगल रहा। आठ करोड़ से भी अधिक के कारोबार की संभावना बाजार के रौनक को देखकर है।

सुबह से ही महिलाएं घर के बर्तन खरीदने में लग गयी। कभी कुकर तो कभी सामान रखने के स्टील के सामान का मोल तोल। ज्वेलर्स की दुकान पर भी काफी भीड़ रही, छोटे से छोटे दुकान पर ग्राहकों का तांता। ऐसा नहीं कि आज के दिन केवल मोल-तोल होता है बल्कि कुछ ना कुछ खरीदारी अवश्य होती है। कई ज्वेलर्स की दुकान पर तो सोना के आभूषण भी तरह-तरह के सजे थे जिसकी खरीदारी महिलाएं कर रही थीं।

तीन करोड़ का दो पहिया वाहन का कारोबार

हीरो, होंडा, सुजूकी, बुलेट, टीवीएस, बजाज, महिंद्रा के दो पहिया वाहनों के शोरूम में तो इतनी भीड़ थी कि कई लोग लौट गए। एक शोरूम में तो 80 लाख का कारोबार हुआ। इसी प्रकार अन्य शोरूम में कहीं 20 लाख, कहीं 30 लाख का रहा। इस प्रकार कुल तीन करोड़ का व्यवसाय देर शाम तक हुआ है।

एक करोड़ का इलेक्ट्रिक सामान

एक्सचेंज आफर नहीं रहने के बावजूद एलईडी, साउंड सिस्टम, फ्रीज, इलेक्ट्रिक के छोटे छोटे सामान, वाशिंग मशीन समेत, बिजली के सजावट के सामान की भी बिक्री हुई।

एक करोड़ का चार पहिया वाहन

स्कॉर्पियो, टाटा मोटर्स, महिंद्रा, ऑटो, ट्रैक्टर समेत अन्य वाहन का करोबार भी एक करोड़ से अधिक का बताया जा रहा है। शोरूम में देर शाम तक वाहन लेने के लिए लोगों की भीड़ लगी रही।

सोना-चांदी का बड़ा कारोबार

तकरीबन डेढ़ करोड़ का कारोबार केवल सोना-चांदी के आभूषण का हुआ है। बड़े-बड़े प्रतिष्ठान में तो चार दिन पूर्व से ही आभूषणों की बुकिंग कर दी गयी थी। धनतेरस पर तो केवल लोग पैसा चुकता कर रहे थे और सामान लेकर घर जा रहे थे।

बैंकों को नहीं मिला सोना का नया स्टॉक

इस धनतेरस में बैंकों को नया स्टॉक नहीं मिला था। लेकिन एसबीआइ के पास पुराना स्टॉक था। मेन ब्रांच में एक सिक्का 50 ग्राम, 12 सिक्का चार ग्राम, 10 सिक्का दो ग्राम की बिक्री हुई। इलाहाबाद बैंक ने कोई कारोबार नहीं किया। बाबा मंदिर में चांदी का दो सौ सिक्का काउंटर से बिक्री हुई जिसकी कीमत प्रति सिक्का दो सौ रुपया है।

-----

मधुपुर-सारठ में भी जमकर हुई खरीदारी

मधुपुर : मधुपुर और सारठ में भी पर सोना, चांदी, दो पहिया वाहन, बर्तन की करीब डेढ़ करोड़ से अधिक की खरीदारी हुई। कारोबारियों के अनुसार पटाखा, मोमबत्ती, बर्तन की कीमत में पिछले साल की अपेक्षा 15 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। हालांकि धनतेरस पर संपन्न वर्ग ही सोना, चांदी व विभिन्न शोरूम से करीब एक सौ से अधिक दो पहिया वाहन की खरीदारी करते दिखे। बाजार में देर शाम तक बर्तन व सोना-चांदी की दुकान में लोगों का तांता लगा रहा। मध्यम व गरीब तबके के लोगों ने अपने साम‌र्थ्य के अनुसार खरीदारी की। शुभ मुहूर्त शाम पांच बजे तक होने के कारण सुबह से ही खरीदारी के लिए दुकानों में लोगों की भीड़ लगनी शुरू हो गयी जो देर शाम तक लगी रही।

chat bot
आपका साथी