शौचालय बनाए बिना, लगा दिया ओडीएफ बोर्ड

संवाद सहयोगी सुरही (बेरमो) नावाडीह प्रखंड की बाराडीह पंचायत में स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय अभी भी बन ही रहा है फिर भी ओडीएफ का बोर्ड लगा दिया गया है। बाराडीह एवं बोदरो के ग्रामीणों ने सोमवार को इसका विरोध किया। साथ ही स्थानीय पंसस सुधीर स्वर्णकार उपमुखिया छत्रधारी महतो वार्ड सदस्य मनोज तुरी व त्रिपुरारी पांडेय ने भी ओडीएफ के बोर्ड का विरोध किया है। ग्रामीणों ने इस संबंध में जानकारी सूबे के मुख्यमंत्री बोकारो जिला उपायुक्त एवं नावाडीह के बीडीओ को देते हुए कार्रवाई करने की मांग की है। पंसस स्वर्णकार एवं उपमुखिया महतो ने बताया कि बाराडीह पंचायत अंतर्गत बारीडीह एवं बोदरो राजस्व गांव है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 23 Sep 2019 09:16 PM (IST) Updated:Tue, 24 Sep 2019 06:39 AM (IST)
शौचालय बनाए बिना, लगा दिया ओडीएफ बोर्ड
शौचालय बनाए बिना, लगा दिया ओडीएफ बोर्ड

- बाराडीह व बोदरो के ग्रामीणों ने विरोध करते हुए की नारेबाजी संवाद सहयोगी, सुरही (बेरमो) : नावाडीह प्रखंड की बाराडीह पंचायत में स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय अभी भी बन ही रहा है फिर भी ओडीएफ का बोर्ड लगा दिया गया है। बाराडीह एवं बोदरो के ग्रामीणों ने सोमवार को इसका विरोध किया। साथ ही स्थानीय पंसस सुधीर स्वर्णकार, उपमुखिया छत्रधारी महतो, वार्ड सदस्य मनोज तुरी व त्रिपुरारी पांडेय ने भी ओडीएफ के बोर्ड का विरोध किया है। ग्रामीणों ने इस संबंध में जानकारी सूबे के मुख्यमंत्री, बोकारो जिला उपायुक्त एवं नावाडीह के बीडीओ को देते हुए कार्रवाई करने की मांग की है।

पंसस स्वर्णकार एवं उपमुखिया महतो ने बताया कि बाराडीह पंचायत अंतर्गत बारीडीह एवं बोदरो राजस्व गांव है। दोनों गांवों में लगभग पांच सौ शौचालय बनाने की सूची प्रखंड मुख्यालय भेजी गई थी। उनमें मात्र 161 शौचालय बनवाने की स्वीकृति प्रखंड से मिली थी। उसके तहत बाराडीह में 73 एवं बोदरो में 88 शौचालय बनाया जाना था, कितु तकनीकी कारण बताकर लगभग 25 फीसद ही शौचालय बना है।

वहीं करुणा देवी, पवन स्वर्णकार व रमेश महतो ने बताया कि उन लोगों ने अपने घर में शौचालय बनवा लिया, लेकिन अबतक विभाग की ओर से प्रोत्साहन राशि नहीं दी गई।

बोर्ड में ओडीएफ करने की तिथि 25 सितंबर 2018 लिखा है। वर्जन

बाराडीह पंचायत में तकनीकी कारणों से कुछ लोगों के घर में शौचालय नहीं बनवाया जा सका है। पीएचइडी के कनीय अभियंता आकिब अहमद को मामले की जांच कर रिपोर्ट जमा करने का निर्देश दिया गया है। रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

- पीसी दास, बीडीओ, नावाडीह प्रखंड।

---------------------------------

बोदरो में स्वीकृत 88 में 52 शौचालय बनवाने की राशि पंचायत में जमा है। राशि रहने के बावजूद किस परिस्थिति में वहां शौचालय अबतक नहीं बनवाया गया है, जांच के बाद ही कुछ कहना संभव हो पाएगा ।

- कमलेश कुमार, एसबीएम समन्वयक, नावाडीह।

chat bot
आपका साथी