मात्र 323 रुपये में अल्ट्रासाउंड, बीपीएल को निश्शुल्क

जागरण संवाददाता, बोकारो : जिला सदर अस्पताल आधुनिक सुविधाओं से लेस करते हुए मरीजों को ब

By JagranEdited By: Publish:Wed, 19 Sep 2018 10:16 PM (IST) Updated:Wed, 19 Sep 2018 10:16 PM (IST)
मात्र 323 रुपये में अल्ट्रासाउंड, बीपीएल को निश्शुल्क
मात्र 323 रुपये में अल्ट्रासाउंड, बीपीएल को निश्शुल्क

जागरण संवाददाता, बोकारो : जिला सदर अस्पताल आधुनिक सुविधाओं से लेस करते हुए मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य जांच की सुविधा देने की कवायद शुरू कर दी है। बुधवार को सदर अस्पताल में पीपीपी मोड (पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप) के तहत लगे थ्रीडी अल्ट्रासाउंड मशीन का उद्घाटन अस्पताल अधीक्षक डॉक्टर अर्जुन प्रसाद ने किया। बताते चलें कि झारखंड सरकार और हेल्थ मैप डायग्नॉस्टिक प्राइवेट लिमिटेड के बीच हुए एमओयू के तहत राज्य के 24 जिलों के मेडिकल कॉलेज और सदर अस्पताल में इस संस्थान द्वारा आधुनिक अल्ट्रासाउंड मशीन लगाई जा चुकी है। संस्था द्वारा मरीजों की जांच बाजार से काफी कम दर पर की जाएगी। अस्पताल के अंतर्गत हेल्थ मैप जांच घर में बाहरी जांच घरों के अपेक्षा काफी कम दर पर जांच की जाएगी। मरीजों की मात्र 323 रुपये में जांच की जाएगी। जबकि बाहर इसी जांच के लिए मरीजों को सात सौ से हजार के बीच खर्च करना पड़ता है। मौके पर डॉक्टर निकेत चौधरी, डॉ. ज्योति कुमार, डॉक्टर शिखा, सेंटर इंचार्ज शेख अमजद, ज्योति ¨सह सहित अन्य लोग मौजूद थे।

------------------------

बीपीएल मरीजों की होगी निश्शुल्क जांच : संस्था के द्वारा बीपीएल कार्ड धारकों की जांच निश्शुल्क की जाएगी। मरीज को बस अपना बीपीएल कार्ड का फोटो कॉपी प्रमाण देना होगा। संस्था द्वारा बाहरी मरीजों के लिए भी रियायती दरों पर जांच की जाएगी। सदर अस्पताल के अलावा किसी निजी नर्सिंग होम व निजी क्लीनिक में इलाज कराने वाले मरीज हेल्थ मैप में जांच कराते है तो उन्हें बाजार दर से 30 फीसद कम देना होगा।

----------------

महिला मरीजों को होगी सहूलियत : अस्पताल में अल्ट्रासाउंड मशीन काफी पुरानी है और ठीक से काम भी नहीं करती है। ऐसे में दूरदराज ग्रामीण क्षेत्र से आने वाली महिला मरीज को लाभ मिलेगा। खास कर उन महिलाओं को ज्यादा लाभ मिलेगा जो गायनी के लिए अस्पताल आतीं है और डॉक्टर अल्ट्रासाउंड के लिए लिख देते है।अस्पताल में एक ही रेडियोलाजिस्ट होने के कारण महिलाओं को काफी देर इंतजार करना पड़ता था।

chat bot
आपका साथी